2021 गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी ‘अयोध्या राम मंदिर’ की झलक

नई दिल्ली : हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड को देखने के लिए लोग अति उत्साहित रहते हैं। लेकिन 2021 का गणतंत्र दिवस कुछ खास होने वाला है क्योंकि इस बार राजपथ पर तमाम झांकियों के साथ अयोध्या में बनने जा रहे भव्य राम मंदिर की झांकी भी देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की ओर से जो झांकी 26 जनवरी को परेड में शामिल होने जा रही है उसमें राम मंदिर का मॉडल होगा।

क्या कुछ दिखेगा यूपी की झांकी में

ऐसा इसलिए क्योंकि यूपी की ओर से अयोध्या की सांस्कृतिक धरोहर को ही 2021 का थीम बनाया गया है। झांकी में अयोध्या में हर साल होने वाले दीपोत्सव को भी दर्शाया जाएगा। साथ ही साथ शबरी के झूठे बेर, निषादराज को राम का गले लगाना, केवट को आशीर्वाद समेत अन्य दृश्यों को भी दर्शाया जाएगा। यूपी सरकार अपनी झांकी में अंतरराष्ट्रीय ख्याति के मृदंगाचार्य रामशंकर दास की मूर्ति भी दिखाएगी। बता दें कि अयोध्या में जिस भव्य राम मंदिर की नींव अगस्त में ​रखी गई है, उसका काम इसी महिने शुरु होने जा रहा है।

योगी का ध्यान पर्यटन पर केंद्रित

यूपी सरकार लगातार अयोध्या को पर्यटन के मानचित्र पर उतारने में लगी है। अयोध्या में हर साल दीवाली बड़े ही शानदार तरीके से मनाई जा रही है। इस साल जहां 6 लाख दीयों के साथ दीपोत्सव किया गया, वहीं अगले साल 7 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर परेड निकाली जाती है जिसमें देश के विभिन्न राज्य अपनी संस्कृतिक व पारंपरिक झलक दिखाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी में इस बार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत का मेहमान बनने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम से ममता के लड़ने की घोषणा पर विपक्ष ने बोला हमला

‘भवानीपुर में हार समझ चुकी हैं, इसलिए नंदीग्राम को चुना’ कोलकाता : अपने विधानसभा केंद्र भवानीपुर में हारेंगी, इस कारण पूर्व मिदनापुर के नंदीग्राम से भी आगे पढ़ें »

ब्रिसबेन टेस्ट : निर्णायक मोड़ पर पहुंचा मैच, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी दांव पर

सिराज ने झटके 5 विकेट, 294 पर सिमटा ऑस्ट्रेलिया, भारत के सामने 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य ब्रिस्बेन : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज आगे पढ़ें »

ऊपर