केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने झारखंड सरकार के आरबीआई खाते से काटे 714 करोड़

रांची : केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने डीवीसी का बकाया वसूलने के लिए झारखंड सरकार के आरबीआई खाते से 714 करोड़ रुपये काट लिया है। एक दिन पहले ही झारखंड सरकार की ओर से ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने ऊर्जा मंत्रालय और आरबीआई को पत्र लिख कर जानकारी दी थी कि मंत्रिपरिषद ने त्रिपक्षीय समझौते से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। दूसरी किस्त न काटी जाए।
केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के सचिव संजीव एन सहाय ने आरबीआई गर्वनर को डीओ लेटर जारी कर त्रिपक्षीय समझौते के तहत झारखंड सरकार के खाते से डीवीसी बकाया 2114.18 करोड़ वसूलने के लिए 714 करोड़ काट कर केंद्र सरकार के खाते में जमा करने को कहा। आरबीआई ने कार्रवाई कर दी है। समझौते की शर्तों के तहत पहली किस्त बीते वर्ष अक्तूबर 2020 में 1417.50 करोड़ रुपये काटी गई। इसके बाद झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) की ओर से बकाया भुगतान नहीं किए जाने पर दूसरी किस्त काटने के लिए 20 दिसंबर को नोटिस दिया गया था। शेष 2114.18 करोड़ रुपये बकाया को 714 करोड़ की तीन किस्तों में वसूला जाएगा। शेष राशि डीवीसी की ओर से बकाया का आकलन करने के बाद समाहित की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किसानों के बीच पहुंचे शरद पवार, पूछा- क्या पीएम ने ली अन्नदाताओं की खबर ?

मुबंई : केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली के अलावा सोमवार को मुंबई में भी आंदोलन हो रहा है। ऑल इंडिया किसान आगे पढ़ें »

Kapil Sharma and Archana Puran Singh

छोटे पर्दे पर अब नहीं लगेगी ठहाकों की मजलिस… बंद होने जा रहा है ‘द कप‌िल शर्मा शो’!

मुंबई : कपिल शर्मा का कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है। शो में बॉलीवुड और छोटे पर्दे से कई आगे पढ़ें »

ऊपर