परमाणु क्षमता वाली के-4 मिसाइल का अंडरवाटर टेस्ट रहा सफल

missile

नई दिल्ली : परमाणु क्षमता से युक्त के-4 मिसाइल का रविवार की सुबह को पानी के नीचे का परीक्षण (अंडरवाटर टेस्ट) सफल रहा। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आंध्र प्रदेश के तट से 3500 किलोमीटर की रेंज वाली इस मिसाइल को पानी के नीचे के मंच से दागा गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इस मिसाइल का निर्माण भारत में बनी अरिहंत श्रेणी के परमाणु पनडुब्बियों के लिए किया है जो पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है। के-4 बैलिस्टिक मिसाइल की गति के कारण कोई भी एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम इसे ट्रैक नहीं कर सकता है। परमाणु क्षमता से संपन्न पनडुब्बियों पर तैनाती से पहले भारत इस मिसाइल के अभी और परीक्षण करेगा।

के-4 में है ये खासियत

के-4 परीक्षण के साथ, भारत अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन जैसे देशों में भी शामिल हो गया है, जो कि जल-थल-नभ से परमाणु क्षमता वाली मिसाइल दागने में सक्षम हैं। के-4 की बात करें तो यह अपनी तकनीक और हाइपरसोनिक गति (6 हजार किमी / घंटा से अधिक) के कारण विशेष है। इस गति के कारण, एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणालियों को ट्रैक कर नष्ट नहीं किया जा सकता है।

के-4 के बाद बीओ-5 मिसाइल का होगा परीक्षण

परमाणु क्षमता से संपन्न पनडुब्बियों पर तैनाती से पहले भारत इस मिसाइल के अभी और परीक्षण करेगा। अभी भारत में केवल एक आईएनएस अरिहंत चालू है। के-4 उन दो अंडरवाटर मिसाइलों में से एक है, जिन्हें भारत नौसेना के लिए तैयार कर रहा है। दूसरी मिसाइल का नाम बीओ-5 है और उसकी रेंज 700 किलोमीटर है। परमाणु हमला करने में सक्षम इस मिसाइल की जद में पाकिस्तान, चीन एवं दक्षिण एशिया के कई देश आ गए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, के-4 के परीक्षण के कई प्रयास दो साल के भीतर विफल हो गए थे। इसे पिछले साल नवंबर में परीक्षण के लिए भी निर्धारित किया गया था, लेकिन गंभीर चक्रवात बुलबुल के कारण इसे स्थगित करना पड़ा, जो बंगाल की खाड़ी से उठा था। डीआरडीओ ने भी के-4 परीक्षण को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, क्योंकि के-4 परीक्षण के बाद ही के-5 बनाने पर विचार कर रहा है। के -5 की रेंज 5 हजार किलोमीटर होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेन्नई हुआ बेपटरी, राजस्थान ने 7 विकेट से हराया, 7वीं हार के साथ चेन्नई अंक तालिका में सबसे नीचे पहुंचा

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन के 37वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 7 विकेट से हरा दिया। अबु आगे पढ़ें »

कोरोना मरीजों का होगा मुफ्त इलाज : ट्रंप

वाशिंगटन : अमेरिका में जारी कोरोना के कहर के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सभी अमेरिकियों को कोरोनो मरीजों के इलाज को लेकर बड़ा ऐलान आगे पढ़ें »

ऊपर