मंगलवार के दिन जरूर करें ये 5 काम, बदल जाएगा भाग्य

कोलकाता: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है। आज के दिन पवनपुत्र हनुमान की पूजा करना बहुत शुभ और फलदायी माना गया है। मंगलवार के दिन लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में आज के दिन आईए जानतें है कुछ खास उपाय जिन्हें करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी कर सकते हैं।

सिंदूर का उपाय 

मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना शुभ होता है। आज के दिन हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करने से बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

तुलसी का उपाय 

हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है। मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर उन्हें अर्पित करें। इस उपाय से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और भक्तो की सारी विपदा दूर करते हैं। आज के दिन हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाने से भी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

पीपल के पत्ते का उपाय 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार का दिन सर्वश्रेष्ठ होता है। इस दिन आर्थिक तंगी दूर करने के लिए पीपल के पत्ते का उपाय बहुत कारगर माना जाता है। आज के दिन बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें। ध्यान रखें कि इसमें से एख भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए। इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करने से भी लाभ होता है।

नारियल का उपाय 

मंगलवार के दिन नारियल से जुड़ा ये उपाय भी बेहद खास होता है। आज के दिन नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाएं. अब अपने सिर से 7 बार इसे घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें। इससे आपके घर से सारी विपत्तियां दूर हो जाएंगी।

मंगलवार को करें इस मंत्र का जाप

ॐ हं हनुमते नम:.’

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।
सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥
ॐ अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात्।

Visited 199 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

National Science Day 2024: आज के दिन क्यों मनाया जाता है नेशनल साइंस डे? जानें यहां

नई दिल्ली: आज नेशनल साइंस डे है। हर आज के दिन ही देश के महान वैज्ञानिक CV रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी आगे पढ़ें »

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक, CM सुक्खू ने इस्तीफे से किया इनकार

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक जारी है। विधानसभा में आज बुधवार(28 फरवरी) को जमकर हंगामा हुआ। इस बीच BJP के 15 विधायकों को सदन आगे पढ़ें »

ऊपर