मंगलवार को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, बजरंगबली होते हैं रुष्ट

कोलकाता : मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है। इस दिन मंदिरों में भक्तों का अंबार लगा होता है। बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई चालीसा या हनुमानाष्टक का पाठ करता है लेकिन मंगलवार को कुछ ऐसे काम हैं जो नहीं करने चाहिए। इन कामों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं।
श्रृंगार का सामान न खरीदें- माना जाता है कि मंगलवार के दिन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री खरीदने से वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। इसे खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस दिन खरीदे गए सामान से सौभाग्य में वृद्धि होती है।
दूध से बनी चीजें न खरीदें– मंगलवार को दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, रबड़ी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए. दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, इसलिए मंगल के दिन ना तो दूध से बनी चीजों का प्रयोग करना चाहिए और ना ही इन्‍हें दान करना चाहिए। आज के दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाने से हनुमान भगवान प्रसन्न होते हैं।
मांस-मदिरा से रहें दूर- मंगलवार के दिन भूलकर भी ना तो मांस खरीदना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आती है। कहा जाता है कि इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बह कर खत्म हो जाता है।
घर में ना लाएं लोहे का सामान- इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें जैसे कि नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है।
नाखून नहीं काटने चाहिए– मंगलवार के दिन बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने से बचना चाहिए। इस दिन पैसे का लेन-देन भी नहीं करना चाहिए। इससे धन की हानि होती है। मंगलवार को घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए।
काले रंग के वस्‍त्र ना पहनें– मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए। इस दिन लाल रंग के वस्‍त्र पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नकली सोने के सिक्के बेचने वाला गिरफ्तार

बीरभूम: बीरभूम पुलिस ने एक व्यक्ति को सोने के नकली सोने के सिक्के व हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। जिला के साइथिया पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर