सुबह इस टाइम उठने पर जल्‍दी हो सकती हैं प्रेगनेंट

कोलकाता : आजकल लोगों की जीवनशैली काफी बिगड़ गई है। अब लोग रात को देर तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं। इसका असर उनकी फर्टिलिटी पॉवर और प्रजनन तंत्र पर भी पड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो महिलाएं रात को जल्‍दी सो जाती हैं और सुबह जल्‍दी उठती हैं, उनके लिए प्रेगनेंट होना थोड़ा आसान होता है। आइए जानते हैं कि ये स्‍टडी क्‍या कहती है और किस तरह अपनी लाइफस्‍टाइल को बदल कर आप अपने कंसीव करने के चांसेस को बढ़ा सकती हैं।
क्या कहती है रिसर्च

यूके की वारविक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि सुबह जल्‍दी उठने वाले लोग हेल्‍दी होते हैं और उन्‍हें कुछ बीमारियां होती हैं जिससे महिलाओं के प्रेगनेंट होने के चांसेस अच्‍छे रहते हैं।

रात को देर तक जागने वाली महिलाओं की तुलना में हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीने वाली महिलाओं में स्‍मोकिंग जैसी बुरी आदतें भी कम होती हैं। ये ओवरवेट कम होती हैं और इन्‍हें डायबिटीज और कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियां कम होती हैं। ये सब कारक प्रेगनेंट होने के चांस को प्रभावित करते हैं। इस स्‍टडी के परिणामों को ब्रिटिया फर्टिलिटी सोसायटी के वार्षिक सम्‍मेलन में पेश की गई थी।

और भी कई चीजें डालती हैं असर

सुबह जल्‍दी उठने और रात को जल्‍दी सोने वाले हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करने वाले लोगों की फर्टिलिटी पॉवर अच्‍छी रहती है लेकिन इसके अलावा और भी ऐसे कई कारक हैं जो फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपके कंसीव करने के चांसेस को बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा करें सेक्

प्रेगनेंट होने के लिए आपको दिन और सप्‍ताह में ज्‍यादा बार सेक्‍स करना होगा। जो कपल हर एक से दो दिन में सेक्‍स करते हैं, उनमें कंसीव करने के चांसेस ज्‍यादा होते हैं। वहीं मासिक चक्र के दौरान सबसे ज्‍यादा फर्टाइल वाले दिनों में सेक्‍स करने से भी फायदा होता है।

एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड खाएं

अगर आप हेल्‍दी हैं तो आप नियमित रूप से ओवुलेट करेंगी और आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। संतुलित आहार लेने से आपको पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन, खनिज पदार्थ और माइक्रो न्‍यूट्रिएंट मिलेंगे जिससे ओवरी को एग रिलीज करने में सहायता मिलेगी।

आप अपने खाने में ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट वाली चीजें जैसे कि फल, सब्जियां, नट्स और अनाज को शामिल करें। इनमें विटामिन सी, ई और फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन और ल्‍यूटिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट मिलते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ सकते हैं जो स्‍पर्म और अंडे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक्टिव रहें

फर्टिलिटी को बढ़ाने में एक्‍सरसाइज बहुत मदद कर सकते हैं। एक्‍सपर्ट कहते हैं हल्‍के व्‍यायाम जैसे कि पैदल चलने या योग आदि करने से महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ती है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूर्व मिदनापुर में राहत कार्य के दौरान करंट लगने से 2 की मौत

3 घायल व 1 लापता सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर/कांथी : पूर्व मिदनापुर जिले के जलजमाव वाले इलाकों में असहाय लोगों को राहत सामग्री बांटते समय दो युवकों की आगे पढ़ें »

ऊपर