फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आजमाएं ये तरीके

कोलकाताः फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है। चारों ओर इस दौरान त्योहारों की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। ये सीजन स्वादिष्ट खाने के बिना अधूरा है। त्योहारों के मौसम में नमकीन स्नैक्स और मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं, लेकिन अधिक तला हुआ और मिठा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस कारण पाचन संबंधित समस्या जैसे एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग आदि का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप कौन से तरीके आजमा सकते हैं आइए जानें।

नियमित रूप से व्यायाम करें
फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद रोजाना व्यायाम करें। ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। रोजाना रनिंग करें। इसके अलावा आप योगासन और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
 ये आपको मानसिक रूप भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये तनाव और स्ट्रेस को कम करता है। ये आपके बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है।
डिटॉक्स ड्रिंक
फेस्टिव सीजन में जंक फूड का सेवन बहुत अधिक किया जाता है. ये आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। ऐसे में आप नींबू, खीरा या चुकंदर आदि से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। ये आपके मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाने का काम करते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके वजन को भी तेजी से घटाने में मदद करते है।
आप रोजाना सुबह खाली पेट इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को पी सकते हैं।
लाइट फूड
फेस्टिव सीजन के दौरान हम बहुत ही हैवी खाने और जंक फूड का सेवन करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हैवी खाने को थोड़ा ब्रेक दें। अपनी डाइट में लाइट फूड्स जैसे मूंग दाल की खिचड़ी, सूप, सलाद और ओट्स आदि को शामिल करें। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं।
इनका सेवन करने के बाद आप काफी हल्का महसूस करते हैं। ये फूड्स आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इन फूड्स को आप आसानी से पचा पाते हैं। इन फूड्स को खाने के बाद आपको काफी हल्का महसूस होता है।
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है. फेस्टिव सीजन के बाद ही नहीं बल्कि हमेशा दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं. ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ये थकान और सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

जरूरत को समझते हुए सभी वर्ग के लोगों के लिए परियोजना शुरू की गयी – शशि

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य की नारी कल्याण व बाल विकास मामलों की मंत्री डॉ. शशि पांजा ने सोमवार को विधानसभा में विपक्षी विधायक अशोक लाहिड़ी आगे पढ़ें »

कुणाल घोष ने नेता मिथुन चक्रवर्ती को बताया बंगाल का कलंक

महिषादल : जिस प्रकार शुभेन्दु अधिकारी बंगाल में सत्ताधारी टीएमसी नेताओं पर लगातार आरोपों की बौछार कर रहे हैं। ठीक उसी प्रकार टीएमसी के नेता आगे पढ़ें »

ऊपर