धनतेरस पर आजमाएं ये आसान से टोटके म‍िलेगा मनचाहा पर‍िणाम

कोलकाता : धनतेरस पर्व भगवान धनवंतरि का पर्व माना जाता है, जो समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। मान्‍यता है क‍ि इस द‍िन भगवान धनवंतरि की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा धनतेरस के द‍िन आप कुछ आसान टोटके भी अपना सकते हैं। कहते हैं क‍ि इन टोटके के प्रयोग से क‍िस्मत ही पलट जाती है और मनचाहा पर‍िणाम म‍िलता है। तो आइए जानते हैं….
धनतेरस के द‍िन सुबह-सवेरे करें ये काम
ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार धनतेरस के दिन सुबह-सवेरे उठते ही सबसे पहले अपने दोनों हाथों को जोड़ लें। फिर एक-दूसरे हाथों की लकीरों को मिलाकर चंद्रमा की आकृति बनाने की कोशिश करें। फिर अपनी हथेलियों की रेखाओं को ध्यान से देखें। इसके बाद अपने हाथों को चूमते हुए अपने चेहरे पर इसे तीन बार फेरे। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से पॉजीटिव‍िटी का संचार होता है।
घर में जलाएं ग‍िनती के इतने दीपक, होगा लाभ
धनतेरस के द‍िन 13 दीपक घर के अंदर और 13 दीपक घर के बाहर जलाकर रखें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर में होने वाला प्रकाश दरिद्रता एवं अधंकार को दूर करता है। साथ ही देवी लक्ष्मी एवं भगवान कुबेर को घर में आने का निमंत्रण देता है। इस उपाय से नकरात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।
ऐसा न करें चली जाती हैं मां लक्ष्‍मी
धनतेरस के दिन इस बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि केवल अपने परिवार के सदस्यों के लिए सामान या उपहार खरीदें। लेकिन इस दिन कभी भी अपने दोस्तों व अन्य बाहरी लोगों के लिए सामान या उपहार न खरीदें। क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मीजी जातक का साथ छोड़कर दूसरे के पास चली जाती हैं।
धन न टिकता हो तो करें ये टोटका
अगर आपके पास धन नहीं टिकता है या फ‍िर हमेशा ही धन की कमी रहती है। तो धनतेस से दीपावली के दिन तक आप देवी लक्ष्मी की पूजा के दौरान लौंग जरूर चढ़ाएं। ध्‍यान रखें क‍ि पूजा के दौरान लौंग का केवल एक ही जोड़ा अर्थात दो लौंग चढ़ाना है। ध्यान रहे कि लौंग साबुत हो, टूटी हुई न हो। अन्‍यथा लाभ नहीं म‍िलता।

धनतेरस के द‍िन जरूर लगाएं ये पौधा
लाइफ में सफलता प्राप्‍त करने के ल‍िए धनतेरस के द‍िन किसी मंदिर में जाकर केले का पेड़ व कोई सुगंधित पौधा लगाएं। मान्‍यता है क‍ि जैसे-जैसे ये पौधे बड़े होते हैं जीवन में उतनी ही ज्यादा सफलता भी म‍िलती है। साथ ही नौकरी में पदोन्नति एवं व्यापार में तरक्की के रास्‍ते खुलते हैं। इसके अलावा धनतेरस के द‍िन नए बर्तन भी खरीदने चाह‍िए। इसके साथ इस द‍िन घर में नई झाडू भी लानी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जवाद चक्रवात : हावड़ा प्रशासन अलर्ट पर, जायजा लेने पहुंचे मंत्री

हावड़ा फेरी परिसेवा अस्थायी तौर पर बंद, कई ट्रेनें रद्द हावड़ा : जवाद को लेकर राज्य समेत हावड़ा में बारिश शुरू हो चुकी है। रविवार की आगे पढ़ें »

ऊपर