खर्राटों से हैं परेशान? तो इन बातों का रखें ध्यान

कई लोगों को नींद में खर्राटे लेने की समस्या होती है लेकिन कई बार वे इस बात से अनजान रहते हैं। हालांकि जब आपको ऐसे किसी व्यक्ति के पास सोना पड़े, तो आपकी भी नींद खराब हो जाती है और खर्राटों की आवाज से चिढ़ होने लगती है, वो अलग। यदि आपको या आपके किसी करीबी को खर्राटे आते हैं, तो आप इन 5 बातों का ध्यान रखकर इस स्मस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानें इन्हें

खर्राटों से निजात पाने के उपाय :
वजन कम रखें : कई बार वजन बढ़ने पर गले में चर्बी जमा हो जाती है, जिस वजह से भी खर्राटे आते हैं। गले के जरिए शरीर में जाने वाली हवा गले के टिशू में कंपन पैदा करती है और खर्राटे की वजह बनती है।
शराब पीकर न सोएं : कई लोगों को शराब ज्यादा पीने के कारण भी खर्राटे आते हैं, इसलिए सोने के दो से तीन घंटे पहले शराब न पीएं।
समय पर सोएं : अनियमित समय पर सोने के कारण भी खर्राटे आ सकते हैं, इसलिए कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोएं और 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।
दमा और सर्दी का इलाज कराएं : अस्थमा और सर्दी के कारण भी लोगों को खर्राटे की परेशानी होती है, क्योंकि उनकी स्वास नली संकरी हो जाती है, जिससे गले से आवाजें आती हैं।
लाइफ स्टाइल सुधारें : खराब दिनचर्या भी खर्राटों की वजह बनती है। बेवक्त खाना-पीना, ठीक से आराम ना करना, सिगरेट आदि पीने से भी खर्राटे आते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल का चुनावी दंगल : 20 सभाएं करेंगे पीएम

शाह की होंगी 50 जनसभाएं कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चुनावी दंगल की घोषणा के बाद अब भाजपा कमर कस कर तैयारी में जुट चुकी है। आगे पढ़ें »

बुधवार के 7 प्रभावकारी उपाय एवं टोटके करेंगे हर विघ्न दूर…

कोलकाताः बुधवार के दिन खास तौर पर श्रीगणेश की पूजा-अर्चना करने का विधान है, क्योंकि श्री गणेशजी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। वे स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता आगे पढ़ें »

ऊपर