गले की खराश कर रही परेशान? दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्ली : वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण या फिर कई दूसरे कारणों से गले में खराश की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन खतरनाक होता है। इसकी वजह से तेज बुखार भी आ सकता है। वायरल थ्रोट इंफेकशन भी सर्दियों में होने वाली एक आम समस्या है। इसमें आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इससे गले की खराश की समस्या में आराम मिलेगा।
शहद
गले की खराश की समस्या में शहद का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा। आप चाय में शहद डालकर पी सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको वायरल संक्रमण से बचाते हैं। इससे गले की खराश भी दूर होगी।
हल्दी की चाय
अगर आपको भी गले में खराश की समस्या परेशान कर रही है, तो हल्दी वाली चाय का सेवन करें। हल्दी का सेवन इंफ्लामेशन को कम करके गले की खराश, सूजन और सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है।
तुलसी का काढ़ा
गले की खराश की समस्या में तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और वायरल संक्रमण दूर होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर