गले की खराश कर रही परेशान? दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

नई दिल्ली : वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण या फिर कई दूसरे कारणों से गले में खराश की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन खतरनाक होता है। इसकी वजह से तेज बुखार भी आ सकता है। वायरल थ्रोट इंफेकशन भी सर्दियों में होने वाली एक आम समस्या है। इसमें आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इससे गले की खराश की समस्या में आराम मिलेगा।
शहद
गले की खराश की समस्या में शहद का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा। आप चाय में शहद डालकर पी सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको वायरल संक्रमण से बचाते हैं। इससे गले की खराश भी दूर होगी।
हल्दी की चाय
अगर आपको भी गले में खराश की समस्या परेशान कर रही है, तो हल्दी वाली चाय का सेवन करें। हल्दी का सेवन इंफ्लामेशन को कम करके गले की खराश, सूजन और सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है।
तुलसी का काढ़ा
गले की खराश की समस्या में तुलसी की चाय या काढ़े का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और वायरल संक्रमण दूर होगा।

 

Visited 87 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर