चेहरे पर घमौरियों से हैं परेशान? इन उपायों से सिर्फ 2 दिन में मिल जाएगी राहत

कोलकाता : गर्मी में तापमान आसमान छू रहा है। घर से बाहर निकलते ही पसीना टपकने लगता है। ऐसे में तेज धूप और पसीने से घमौरियां परेशान करती है। बच्चे और बड़े सभी को गर्मियों में घमौरियों की समस्या हो जाती है। कुछ लोगों को गर्दन और चेहरे पर इतनी घमौरी हो जाती हैं कि चेहरा लाल हो जाता है। पसीने से बच्चों के पेट और पीठ पर घमौरी हो जाती हैं।
घमौरियों में तेज खुजली और जलन परेशान कर देती है। कई बार खुजली करने से त्वचा पर चकत्ते भी पड़ जाते हैं। घमौरियां ज्यादा बढ़ने से घाव भी हो जाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों से घमौरियों की समस्या को दूर कर सकते हैं। आपके घर में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो घमौरी को दूर करती हैं।
घरेलू उपायों से दूर करें घमौरी
खीरा- घमौरियों को दूर करने के लिए खीरा का इस्तेमाल करें। आधा खारा लेकर उसे छील लें और पतले टुकड़ों में काल लें। आप कटे हुए खारी को थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। जब खीरा ठंडा हो जाए तो इसे घमौरियों पर लगाएं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।
मुल्तानी मिट्टी- घमौरियों को दूर करने का एक और घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी। आप गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और उसे घमौरियों पर लगा लें। थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धो करीब 2-3 दिन तक इसे लगाने से आराम मिलेगा।
बेकिंग सोड़ा- अगर आपको घमौरी हो गई हैं तो बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कटोरा पानी में मिला लें और इसे घमौरी वाली जगह पर लगा लें। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें।
आइस- अगर आपको घमौरियों में बहुत जलन हो रही है तो आइस क्यूब लेकर किसी कॉटन के कपड़े में लपेट लें और इसे घमौरियों वाली जगह पर लगाएं। इससे जलन और खुजली में आराम मिलेगा और घमौरी भी ठीक हो जाएंगी।
एलोवेरा जेल- घमौरियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करें। इसके लिए रात में सोते वक्त एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

4 दिन में दूसरी बार ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर दिखी दरार

कोलकाता : ईएम बाइपास के मेट्रोपोलिटन ब्रिज पर बीते 4 दिन में दूसरी बार दरार देखी गयी है। ऐसे में दरार वाले हिस्से को बैरिकेड आगे पढ़ें »

ऊपर