जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

कोलकाता : अगर आप चेहरे पर आने वाले पिंपल्स से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है। वैसे तो बाजार में इस समस्या को ठीक करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन इन सभी के इस्तेमाल से कुछ ही समय तक के लिए आराम मिलता है। अगर आप मुंहासों की समस्या को जड़ से ही खत्म करना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपको करने होंगे। इसके पहले आपको मुंहासे आने की वजह भी जाननी चाहिए।
चेहरे पर मुंहासे आने की एक वजह ये भी
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आमतौर पर त्वचा पर मौजूद ऑयल ग्रंथियां स्किन को ऑयली बनाए रखती हैं, जिसके कारण स्किन मुलायम और सुरक्षित रहती है, लेकिन जब इन ग्रंथियों में तेल सामान्य से ज्यादा बनने लगता है तो त्वचा की बाहरी सतह कई बार ब्लॉक हो जाती है तो ये तेल स्किन से बाहर ​नहीं निकल पाता। ऐसे में ग्रंथियों में कीटाणु पनपकर इंफेक्शन पैदा करते हैं, जो मुंहासों के रूप में चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर नजर आते हैं। इसके अलावा पिंपल्स की वजह हॉर्मोनल बदलाव को भी माना जाता है।
चेहरे से मुंहासे दूर करने के उपाय
1. हल्दी का उपयोग : आप दो चुटकी हल्दी पाउडर लें और उसे गुलाबजल में मिक्स करके पिंपल्स पर लगा लें। इसस भी काफी आराम मिलता है। आप इसे रातभर के लिए लगाए रखें और सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से कुछ दिनों में काफी फर्क नजर आएगा।
2. पिंपल पर लगाएं ये बाम : चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और पिंपल वाली जगह पर सर्दी-खांसी से राहत दिलवाने वाला कोई भी बाम लगा लें। कुछ देर उस जगह पर मसाज करें और फिर रातभर के लिए लगा छोड़ दें। ये बाम अच्छा एंटी-बैक्टीरियल होता है। इसे लगाने से आराम मिलता है।
3. बेकिंग सोडा का करें उपयोग : आप एक बूंद गुलाबजल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे को धोने के बाद इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगा दें और रात भर लगा रहने दें। इससे काफी आराम मिलेगा। इस बात का ख्याल रखें कि अगर स्किन सेंसिटिव है तो एक घंटे से ज्यादा न लगाएं।
4. सोने से पहले चेहरे धो लें : आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं। रात में खासतौर पर चेहरा धोने का ध्यान रखें, ताकि अतिरिक्त तेल चेहरे से निकल जाए। इसके साथ ही मसालेदार खाना खाने से बचें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू : महानगर में 70 फीसदी से भी कम डेंगू के मामले

बेहला में नहीं मिले डेंगू के लार्वा : अतिन मलेरिया के मामले में भी 44 फीसदी की कमी कोलकाता नगर निगम की ओर से जागरूकता अभियान जारी कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर