आज पौष पूर्णिमाः इन उपाय से होगा लक्ष्मी जी का वास

कोलकाताः हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, हर माह के आखिरी तिथि पूर्णिमा होती है और फिर नया माह शुरू होता है। यह पौष माह चल रहा है और 17 जनवरी को पौष पूर्णिमा है, जिसमें लोग व्रत, स्‍नान-दान और पूजा करते हैं। इस दिन सूर्य देव, भगवान विष्णु, लक्ष्मी और मां दुर्गा की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व है और इस दिन की गई पूजा का फल जल्दी मिलता है। कई लोग इस दिन जरूरतमंदों को दान देते हैं और इससे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पौष पूर्णिमा को क्या दान और उपाय करना चाहिए? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं तोरण

किसी भी शुभ दिन या त्योहार पर घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। पौष पूर्णिमा के दिन आपको दरवाजों पर आम और अशोक के पत्तों का तोरण लगाना चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने से लक्ष्मी जी का आगमन होता है।

धन आगमन के लिए करें दान

अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, तो पौष पूर्णिमा के दिन आपको जरूरतमंदों को कंबल, भोजन और गुड़ दान करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल, घी, खिचड़ी और तिल के दान से आपकी लंबे समय से चली आ रही समस्याएं खत्म होती हैं और करियर में सफलता मिलती है।

चंद्रमा को दूध और चावल अर्पित करें

इस दिन संतान प्राप्ति और कर्ज मुक्ति के लिए आपको चंद्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर अर्पित करने चाहिए। पौष माह की पूर्णिमा को घर में खीर जरूर बनानी चाहिए और विष्णु भगवान का भोग लगाना चाहिए। पौष पूर्णिमा के दिन खीर बांटने से आपको कर्ज मुक्ति मिलती है। अगर संभव हो, तो इस दिन पवित्र नदी में दीप दान करने चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

फोन सेक्स करते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा डबल मजा

कोलकाताः फिजिकल सेक्‍स करना बेहद अमेजिंग होता है। लेकिन जब आपको अपने पार्टनर के साथ रिलेशन बनाने के लिए फोन सेक्स का ऑप्‍शन हो, तो आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः कोलकाता में भी मंडराया मंकी पॉक्स का साया

पत्नी की लाश संग सोता रहा शराबी पति, धारदार हथियार से कर दिया था कत्ल

बिना जबड़े का है ये शख्स, ना बोल पाता है, ना खा, बताया कैसे मिली दुल्हन

बंगाल में भाजपा को 11 महीने में 5 बड़े नेताओं ने दिया बड़ा झटका

बेहला में अधेड़ महिला का सड़ा-गला शव मिला

300 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा

ब्रेकिंगः अर्जुन के कार्यालय से हटाये जा रहे भाजपा के झंडे और पोस्टर्स

ब्रेकिंग : बंगाल में भाजपा को जोर का झटका, 26 महीने बाद अर्जुन की घरवापसी

श्रीदेवी के साथ बोनी कपूर मना रहे थे सुहागरात तो अर्जुन और उनकी मां का हुआ बुरा हाल, खुद एक्टर ने सुनाया दर्द…

ऊपर