आज है साल का आखिरी मंगलवार, हनुमान जी की पूजा का बन रहा है विशेष संयोग

कोलकाताः हनुमान जी की पूजा संकट और भय को दूर करने वाली मानी गई है। मंगलवार का दिन हनुमान जी का प्रिय दिन है। मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। पंचांग के अनुसार इस दिन विशेष संयोग भी बन रहा है। पंचांग के अनुसार 28 दिसंबर को मंगलवार का दिन है। इस दिन पौष मास की कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है। चंद्रमा कन्या राशि में मौजूद रहेगा और इस दिन चित्रा नक्षत्र रहेगा। चित्रा नक्षत्र को 27 नक्षत्रों में से 14वां स्थान प्राप्त है। इस नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं। इसलिए ये दिन हनुमान भक्तों के लिए विशेष हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह का दोष हनुमान जी की पूजा से दूर होता है। मंगल को ग्रहों में सेनापति माना गया है। साहस और ऊर्जा का कारक है।

हनुमान जी की पूजा का महत्व
भगवान राम के परम भक्त और 11 वें रुद्रावतार हनुमान का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। इसीलिए मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा  का खास महत्व होता है। शास्त्रों में पवनपुत्र हनुमान को अति बलशाली माना गया है। मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों पर कष्ट नहीं आने देते हैं। सच्चे दिल से पूजा करने वालों पर हनुमान जी की कृपा अवश्य बरसती है। मंगलवार के दिन हनुमान पूजा, चालीसा, मंत्र जाप और उपासना करने  से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

मंगलवार के उपाय
मान्यता है कि भगवान श्रीराम की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी हनुमान जी भक्तों की रक्षा के लिए पृथ्वी पर मौजूद हैं। हनुमान को संकट मोचन भी कहा जाता है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा में इन बातों का ध्यान रखें-

  • मंगलवार के दिन नियमित रूप से पान का बीड़ा चढ़ाने से रोजगार के अवसर विकसित होते हैं। साथ ही नौकरी करने वाले लोगों की उन्नति होती है।
  • एंप्लॉयी और स्टूडेंट को इस उपाय को अवश्यक करना चाहिए।
  • मंगलवार के दिन धन की आवक बढ़ाने के लिए बरगद के पेड़ से पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धो लें और हनुमान जी को अर्पित करें।
  • ये कार्य सुबह के समय किया जाता है। इससे आर्थिक संकटों से भी मुक्ति मिलती है।
  • हर मंगलवार हनुमान जी के सामने बैठकर रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करने से सारे रुके हुए काम हो जाते हैं।
  • बिगड़े काम संवर जाते हैं और कर्ज से मुक्ति मिलती है।
  • धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय है कि मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र, गुलाब की माला या फूल चढ़ाएं। कोशिश करें कि इस दिन खुद भी लाल रंग के वस्त्र धारण करें।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जब पुलिस ने ही की व्यवसायी के घर में डकैती

ठेकेदार के घर डकैती के आरोप में एएसआई सहित 3 निलंबित 34 भरी सोने के गहने सहित श्रमिकों को भुगतान के लिए रखे गये 25 लाख आगे पढ़ें »

ऊपर