आज है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण; जानिए भोजन से जुड़ी विशेष जानकारी

कोलकाता: मंगलवार यानी आज साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है। ग्रहण काल में कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें करने की मनाही होती है। उनमें से एक काम भोजन करना भी शामिल है। पर किन्हीं विशेष परिस्थितियों में भोजन करने की सलाह दी जाती है।

यू तो ग्रहण काल में भोजन ग्रहण करने की मनाही होती है। परंतु गर्भवती, बच्चे और बुजुर्ग जरूरत पड़ने पर कुछ चीजें खा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्गों को उम्र के अनुसार दवाइयों की आवश्यकता होती है। वहीं गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर भोजन और पानी पीने की सलाह दी जाती है। उनके पेट में पल रहे शिशु को पोषण की जरूरत होती है, जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को लंबे समय तक भूखा ना रहने के लिए कहा जाता है। इसी तरह छोटे बच्चे को भी खाना खाने के लिए मना नहीं किया जा सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके भोजन में तुलसी का पत्ता अवश्य डला हो।

धार्मिक शास्त्रों और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार, मनुष्य को ग्रहण काल में पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से परहेज करना चाहिए। इस दौरान पका हुआ भोजन और कटे फल खाने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है।

ऐसे में ग्रहण काल में बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाओं को दूध में तुलसी के पत्ते डालकर, अच्छे से उबाल लें उसके बाद ही इसका सेवन करें। ग्रहण काल में ड्राई फ्रूट भी खाए जा सकते हैं। इसके अलावा नारियल, केले, अनार और आम का सेवन कर सकते हैं। यह बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होते है तथा एनर्जी से भरपूर होते है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चिटफंड घोटाले के एक मामले में सीबीआई ने राजीव दास नामक एक व्यवसायी को गिरफ्तार किया है। वह त्रिभुवन एग्रो प्रोजेक्ट नामक आगे पढ़ें »

महेशतल्ला में अवैध शराब के अड्डे में युवक की हत्या

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : महेशतल्ला थाना क्षेत्र के बाटानगर मल्लिक बाजार के सड़क किनारे स्थित एक अवैध शराब के अड्डे में शुक्रवार की रात आगे पढ़ें »

ऊपर