आज है नवरात्रि का पांचवां दिन, स्कंदमाता को लगाएं इस खास चीज का भोग

कोलकाताः शारदीय नवरात्रि चल रही है, इन नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा करना अति शुभ माना जाता है। नौ दिनों में मां की पूजा का विधान भले एक जैसा हो लेकिन भोग हर दिन अलग-अलग व्यंजनों का लगाया जाता है। कलश स्थापित कर विधिवत शक्ति की आराधना करने वाले भक्त मां को हर दिन अलग-अलग व्यंजनों का भोग अर्पित करते हैं। नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है, जो चार भुजाओं वाली हैं। पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा के दौरान किस व्यंजन का भोग मां को लगाते हैं और उसे कैसे बनाते हैं हम यहां बता रहे हैं।
स्कंदमाता का स्वरूप- चार भुजाओं वाली स्कंदमाता दाहिने भुजा से भगवान स्कंद को गोद में पकड़े हैं, वहीं मां दूसरी भुजा में कमल धारण की हुई हैं। मां का एक हाथ भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए वर मुद्रा में हैं। स्कंदमाता शेर की सवारी करती हैं।
स्कंदमाता का भोग-
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता को केले या उससे बनी मिठाई का भोग लगाया जाता है। केले को चीनी और घी के साथ मिलाकर उसकी बर्फी बनाकर माता को चढ़ाई जा सकती है। आइए केले की बर्फी बनाने की रेसिपी जान लेते हैं।
केले की बर्फी-

सामग्री
पका हुआ केला
घी
चीनी
कटे हुए काजू
बारीक कटा पिस्ता
इलायची पाउडर
फूड कलर (लाल)
केले की बर्फी बनाने का तरीका
सबसे पहले आप पके हुए केले को छील लें और उसे ग्राइंडर में डाल कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कहाड़ी या पैन गैस पर रखें और घी डालें। घी गर्म हो जाने पर काजू और पिस्ता को हल्का सा भून लें। अब फिर से कड़ाही में घी डालें और केले के पेस्ट को डाल कर हल्के आंच पर पकाएं। केले को तब तक पका लें जब तक कि इसका पानी सूख न जाए।थोड़ी देर बाद कड़ाही में थोड़ा घी और डालें, इसे चलाते रहें। केला सूख जाने पर इसमें चीनी मिलाएं और चलाते रहें। चीनी पिघल जाने पर इसमें पिस्ता और काजू डाल कर मिलाएं, साथ ही रंग भी मिला दें। अब एक थाली में घी लगाकर उसे ग्रीस कर लें और केले के मिश्रण को उसमें डाल कर फैला दें। ठंडा हो जाने पर इसे बर्फी की शेप में काट लें और माता को इसका भोग लगाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पार्टी कार्यकर्ताओं का पीएम मोदी ने किया अभिवादन, दे​खिए वीडियो

नई दिल्ली : बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न मनाया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच गए आगे पढ़ें »

रिकॉर्ड जीत पर बोले पीएम मोदी- थैंक्यू गुजरात

नई दिल्ली : गुजरात में रिकॉर्ड जीत के बाद जनता को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-थैंक्यू गुजरात। अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर आगे पढ़ें »

ऊपर