दुर्भाग्य को दूर कर सौभाग्य को पाने के लिए गुरुवार को जरूर करें ये सरल उपाय

नई दिल्ली : सप्ताह का पांचवा दिन यानि गुरुवार के दिन देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु की साधना-आराधना का विधान है। ज्योतिष में देवगुरु बृहस्पति को सुख-सौभाग्य दिलाने वाले ग्रह के रूप में माना गया है। मान्यता है कि जिन लोगों पर गुरु ग्रह की कृपा बरसती है, उसे जीवन में कभी भी आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है और वह सुखी जीवन व्यतीत करता है। वहीं कुंडली में इसके कमजोर होने पर आदमी धन और मन दोनों से बहुत परेशान रहता है। आइए जानते हैं कि आज गुरुवार के दिन किन उपायों को करने पर देवगुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्त होती है।
गुरुवार के सरल एवं प्रभावी उपाय
देवगुरु बृहस्पति की शुभता पाने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखें और भगवान बृहस्पति और भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें और पूजा में पीले रंग के फूल और पीले रंग की मिठाई प्रसाद में चढ़ाएं।
यदि गुरुवार के दिन यदि किसी विशेष कार्य के लिए घर से निकलें तो भगवान विष्णु को चढ़ाई गई पीले रंग की मिठाई का प्रसाद खाकर निकलें।
देवगुरु बृहस्पति की कृपा पाने के लिए तुलसी जी की सेवा एवं पूजा करें और गुरुवार के दिन विशेष रूप से उन्हें कच्चा दूध चढ़ाएं।
बृहस्पति ग्रह की शुभता को पाने के लिए प्रत्येक अधिक से अधिक पीले कपड़े पहनने का प्रयास करें। यदि ​प्रतिदिन पीले रंग के कपड़े न पहन पाएं तो कम से कम गुरुवार के दिन अवश्य पहनें और गुरुवार के दिन भी न पहन पाएं तो कम से कम रुमाल, टाई आदि पीले रंग का पहनें।
गुरुवार के दिन न करें ये काम
गुरुवार के दिन चूंकि केले की विशेष पूजा की जाती हैं तो इस दिन आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रसाद स्वरूप केला मिले तो उसे भी अगले दिन ग्रहण कर सकते हैं।
गुरु ग्रह की शुभता के लिए गुरुवार के दिन न तो घर के जाले साफ करना चाहिए और न ही घर की धुलाई करें। इस दिन घर का कबाड़ बेचने से भी बचना चाहिए।
गुरुवार के दिन साबुन और शैंपू आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इस दिन महिलाओं को सिर धोकर नहाने से बचना चाहिए।
गुरुवार के दिन दाढ़ी, बाल, नाखून आदि नहीं कटवाना चाहिए। मान्यता है कि गुरुवार के दिन बाल आदि कटवाने से पुण्य कर्मों में कमी आती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आईएएस कैडर के नियमों में बदलाव पर ममता ने फिर पीएम को लिखा पत्र

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आईएस कैडर (अब IAS कैडर रूल ) में प्रस्तावित बदलाव के फैसले पर आगे पढ़ें »

ऊपर