सूर्य देव को खुश करने के लिए रविवार को जरूर करें ये उपाय, हर परेशानी हो जाएगी दूर

कोलकाता : सूर्य को प्रत्यक्ष देव कहा जाता है क्योंकि उन्हें हम अपने सामने देख सकते हैं और सूर्य देव की रोशनी से ही पूरी पृथ्वी पर प्रकाश होता है जो जीवन का आधार है। देवता होने के साथ ही सूर्य एक ग्रह भी हैं और ज्योतिष में उन्हें सभी नौ ग्रहों में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। इसलिए अगर कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो तो मान-सम्मान और सुख-समृद्धि में कमी हो जाती है, ऊर्जा की कमी महसूस होने लगती है और कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं।
रविवार को करें सूर्य को प्रसन्न करने के आसान उपाय
1. रविवार को सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर सूर्य देव को जल अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो रविवार को जल में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दें। ऐसा करना भी शुभ माना जाता है।
2. सूर्य देव को लाल रंग बेहद प्रिय है। ऐसे में अगर आप सूर्य देव को जल अर्पित करने से पहले उसमें चुटकी भर कुमकुम डाल दें तो यह उपाय भी सूर्य को प्रसन्न कर सकता है। साथ ही लाल रंग का फूल भी सूर्य देव को अर्पित करें। रविवार को कुमकुम और लाल फूल मिला जल सूर्य देव के साथ ही बरगद के पेड़ में भी चढ़ाएं। इससे भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।
3. रविवार के दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना भी बेहद प्रभावशाली माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस पाठ को करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और बीमारियों से मुक्ति मिलती है।
4. कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने और सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन व्रत करना चाहिए, इससे मान-सम्मान में वृद्धि होती है और सभी कार्यों में सफलता मिलती है। लेकिन ध्यान रहे कि रविवार के व्रत में आपको नमक का इस्तेमाल नहीं करना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसएससी के पूर्व सलाहकारों की जमानत अर्जी खारिज

कोलकाता : एसएससी के दो पूर्व सलाहकार शांतिप्रसाद सिन्हा (एसपी सिन्हा) और अशोक साहा 7 दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई के आगे पढ़ें »

ऊपर