हाथों को काले से गोरा बनाने के लिए बस आजमाएं ये घरेलू तरीके

कोलकाता : हाथों की खूबसूरती सिर्फ चूड़ियों से नहीं बढ़ती बल्कि उन्हें साफ-सुथरा रखने के साथ-साथ टैनिंग से भी बचाने की आवश्यकता होती है। कई लोगों के हाथ चेहरे की तुलना में अधिक काले नजर आते हैं। हाथों की त्वचा को ड्राई और बेजान देखकर आपको भी अच्छा नहीं लगता होगा। बता दें कि चेहरे के बाद हाथ ही हैं, जो टैनिंग के जल्दी शिकार होते हैं। इसी वजह से कई महिलाएं उसे कपड़े या फिर फुल स्लीव्स वाले टॉप पहनकर कवर करती हैं। हालांकि, इसके बावजूद टैनिंग की समस्या होती ही है। वहीं कुछ लोग इसे अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से परेशानी समय के साथ और बढ़ जाती है।
साफ-सुथरे और गोरे हाथ आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। कई बार टैनिंग की वजह से हाथों पर शर्ट या फिर टॉप के निशान बन जाते हैं। इसे काफी हद तक लोग नोटिस भी करते हैं, साथ ही, यह देखने में काफी खराब भी लगते हैं। वहीं आप भी इस तरह की समस्या से परेशान चल रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान से घरेलू उपाय। यह उपाय बेहद कारगर और प्रभावी माने जाते हैं। नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क जल्दी ही देखने को मिल सकता है।

​पपीते के छिलके से करे रब
पपीता खाने के बाद बहुत से लोग उसके छिलके को फेंक देते हैं, जबकि ब्यूटी रूटीन में इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। टैनिंग दूर करने के लिए नहाने से पहले पपीते के छिलके को रब करें। आप चाहें तो छिलकों को पीस कर पेस्ट भी बना सकती हैं और फिर उसे हाथों पर लगा सकती हैं। 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर नहाने चली जाएं। रोजाना यह तरीका आजमाएं।
​दही और बेसन का इस्तेमाल
साबुन या फिर बॉडी वॉश की जगह बेसन और दही का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होगा। दही और बेसन में थोड़ा नारियल तेल मिक्स कर लें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और बिना मॉइश्चराइजर के भी त्वचा में नमी बनी रहेगी। वक्त निकालकर दही और बेसन के पेस्ट से हाथों को मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। वहीं बेसन की जगह चावल का आटा भी यूज किया जा सकता है।
आलू के छिलके से करें स्क्रब
पपीते के छिलके की तरह आलू के छिलके भी कई स्किन प्रॉब्लम का देसी इलाज माने जाते हैं। टैनिंग दूर करने के लिए आलू के छिलकों को धोकर अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें ओट्स का पाउडर मिक्स करें। पेस्ट बनाने के लिए इसमें नींबू का रस डाल दें। अब इससे अपने हाथों को स्क्रब करें। आर्म्स से लेकर शोल्डर तक इससे स्क्रब करें। डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करेगा।
​हाथों को गोरा बनाएगी मसूर की दाल
गर्मियों का सीजन आने वाला है, ऐसे में टैनिंग की समस्या और बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए आप मसूर की दाल में एलोवेरा मिक्स कर लगा सकती हैं। पहले मसूर की दाल को अच्छी तरह पीस कर पाउडर बना लें और उसे पेस्ट बनाने के लिए उसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण से हाथों को मसाज करें। आप चाहें तो इस पेस्ट को पैक की तरह हाथों पर अप्लाई कर सकती हैं और 10 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। यह तरीका एक दिन बीच कर जरूर ट्राई करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर