रूखे और बेजान बालों को बनाना है चमकदार तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कोलकाता : कई बार अनहेल्दी डाइट, हीटिंग टूल्स और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से कई बार बाल झड़ने भी लगते हैं। ये हीटिंग टूल्स बालों को थोड़ी देर के लिए स्टाइलिश बना देते हैं, लेकिन ये बालों के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। इस कारण बाल अपनी चमक खो देते हैं। ऐसे में बालों की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए आप होममेड हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। आप बालों के लिए जैतून के तेल, एवोकैडो और एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करेंगे।
एवोकैडो
डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए एवोकैडो बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद मिनरल, विटामिन और फैटी एसिड बालों को फिर से चमकदार बनाने में मदद करते हैं। एवोकैडो का मास्क बनाने के लिए एवोकैडो को मैश कर लें और इसमें अंडे मिलाकर बालों पर लगाएं। लगभग आधे घंटे के बाद अपने बालों को हल्के गर्म या ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।
जैतून का तेल
इस तेल को प्राकृतिक कंडीशनर भी माना जाता है। इसके लिए एक बर्तन में जैतून का तेल गर्म करें और फिर थोड़ा ठंडा होने पर सिर पर मालिश करें। मसाज के बाद गर्म पानी में भिगोए हुए तौलिये को बालों पर बांध लें और करीब आधे घंटे तक ऐसा ही रहने दें। ये तरीका बालों के चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करेगा।
सेब का सिरका
बालों के लिए आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सेब के सिरके में 2 चम्मच जैतून का तेल और एक अंडा मिलाकर इसका मास्क बना लें। अब इस मास्क को बालों में करीब आधे घंटे के लिए लगाएं। फिर बालों को धो लें और इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।
एलोवेरा जेल
हेल्दी बालों के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करते हैं। आप इसकी मदद से स्कैल्प की खुजली को भी कम कर सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एलोवेरा जेल को सीधे बालों पर लगाएं और फिर 30 मिनट बाद धो लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर