बेदाग और सुंदर त्वचा पाना है तो ये गलतियां करने से बचें

 

हमें खूबसूरत और चमकदार त्वचा कैसे मिलेगी? कैसे हमारा चेहरा बेदाग बन सकता है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं,  जो हम सभी त्वचा रोग विशेषज्ञों से पूछते हैं। बार-बार पूछते हैं और उनसे एक आसान जवाब की उम्मीद करते हैं। बेदाग, सुंदर और चमकदार त्वचा का सपना हम सब देखते हैं। कोई भी अपनी त्वचा पर मुहांसे, काले धब्बे, सूजी आंखें या आंखों के चारों ओर काले घेरे देखना पसंद नहीं करता।

त्वचा कई तरह की होती है और त्वचा से संबंधित परेशानियां भी जाहिर तौर पर अलग-अलग होती हैं। रूखी त्वचा में कई बार खुजली की परेशानी हो जाती है और इसलिए इसे चमकदार रखने के लिए उसमें नमी बरकरार रखना बेहद जरूरी होता है। तैलीय त्वचा में मुहांसों की समस्या होती है और ये चिपचिपी होती है। कुछ लोगों की त्वचा सामान्य होती है तो कुछ कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इस तरह की त्वचा वाले लोगों को रूखी और तैलीय दोनों प्रकार की त्वचाओं से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारी त्वचा हमें परेशान इसलिए करती है क्योंकि हम उसकी देखभाल से जुड़ी आम गलतियां करते हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञ का कहना है कि  अगर आप स्वस्थ त्वचा की इच्छा रखती हैं तो नीचे दी गई सबसे बड़ी गलतियां करने से खुद को रोकें:

ठंड में सनस्क्रीन लोशन न लगाना

हममें से ज्यादातर इसी भ्रम में हैं कि सनस्क्रीन लोशन केवल गर्मियों के लिए होते हैं, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें सर्दियों में भी आपकी त्वचा को उतना ही नुकसान पहुंचा सकती हैं। ये यूवी किरणें त्वचा को समय से पहले उम्रदराज दिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। चाहे गर्मी हो या सर्दी, त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको हर दिन त्वचा की प्रकृति के अनुसार सही एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

दो नए प्रोडक्ट्स का साथ इस्तेमाल

अक्सर बात जब त्वचा की होती है तो हम सभी को लगता है कि बस कोई जादू की छड़ी घूमे और हमारी त्वचा सुंदर हो जाए। जब ऐसा नहीं होता तो हमारा धैर्य जवाब दे जाता है और बस मुंह से यही निकलता है, ‘मैंने तो बहुत-सी चीजें इस्तेमाल कीं, पर कोई फायदा नहीं हुआ।’ क्या आपको मालूम है कि जो भी प्रोडक्ट आपने इस्तेमाल करना शुरू किया है उसे असर दिखाने में कम-से-कम आठ सप्ताह लग जाता है? तो थोड़ा धैर्य बनाए रखें। इसी के साथ हम एक और गलती करते हैं और वो है एक साथ दो नए प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना। कभी भी दो नए प्रोडक्ट एक साथ इस्तेमाल करना शुरू न करें। आप हर दो माह पर एक नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करना शुरू कर सकती हैं।

स्क्रब का नियमित इस्तेमाल नहीं करना

लोगों में ये आम धारणा होती है कि स्क्रब का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा खराब हो जाती है। कई महिलाएं मानती हैं कि संवेदनशील त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  पर, सच्चाई यह है कि स्क्रब का इस्तेमाल करने से मृत त्वचा निकलती है, झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा पर चमक आती है। हां, यह सही है कि ज्यादा जोर से या ज्यादा देर तक स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा लाल हो सकती है या छिल भी सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो अपने लिए हमेशा ऐसा स्क्रब चुनें, जिसमें ज्यादा खुरदरापन न हो। आप घर में रखे हुए ओट्स से भी एक अच्छा स्क्रब बना सकती हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शनि देव का शनिवार को अभिषेक करने से तुरंत होती है मनोकामना पूरी

कोलकाता : शनि देवको सभी ग्रहों में निष्पक्ष और न्याकारी ग्रह माना जाता है। अगर किसी के ऊपर शनि देव की कृपा दृष्टि पड़ जाये आगे पढ़ें »

धन वृद्धि के लिए एक कटोरी पानी का टोटका जरूर अपनाए !

कोलकाता : घर में काम आने वाली छोटी-छोटी चीजें ऐसी होती हैं जिनसे घर में सुख-समृद्धि आती है। ये चीजें बड़े काम की हैं, इनके आगे पढ़ें »

ऊपर