गणपति की कृपा पाने के लिए बुधवार की पूजा में करें ये उपाय

 कोलकाता : गणपति की आराधना अत्यंत कल्याणकारी है। ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करने पर जीवन से जुड़े सभी दु:ख और बाधाएं दूर होती हैं। गणपति को प्रसन्न करके अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए वैसे तो आप उनकी कभी भी पूजा कर सकते हैं लेकिन दीपावली के दिन उनकी पूजा का विशेष महत्व है। दीपावली पर गणपति की पूजा करने पर न सिर्फ गजानन बल्कि माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। गणपति को समर्पित दिन बुधवार के दिन भी श्रद्धा और विश्वास के साथ उनकी साधना-आराधना करने पर शीघ्र ही सारे काम पूरे होते हैं। बुधवार के दिन गणपति की पूजा करने पर कॅरिअर-कारोबार में चहुमुंखी प्रगति होती है और व्यापार में खूब लाभ होता है। गणपति के आशीर्वाद से न सिर्फ आर्थिक उन्नति होती है, बल्कि धन का सदुपयोग भी होता है।
* जीवन से जुड़े सभी दु:खों को दूर करने के लिए गणपति की पूजा में दूर्वा विशेष रूप से चढ़ाएं। मान्यता है कि गणपति की पूजा में दूर्वा का प्रयोग करने पर वे शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनोकामना पूरा करने का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।
* बुधवार के दिन जब आप भगवान गणेश की पूजा करें तो प्रसाद में उनकी पसंदीदा मिष्ठान यानि मोदक चढ़ाना न भूलें। गणपति को अत्यंत प्रिय मोदक चढ़ाने पर वे शीघ्र ही प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।
* गणपति की साधना अक्षत के बगैर अधूरी मानी जाती है, ऐसे में भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा में अक्षत अवश्य चढ़ाएं। बगैर टूटे हुए चावल को अक्षत कहते हैं, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि उनकी पूजा में टूटे हुए चावल का प्रयोग न हो।
* जीवन से जुड़ी सभी बाधा, संकट, रोग आदि को दूर करने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के बाद गणेश गायत्री मंत्र का विशेष रूप से जाप करना चाहिए. गणेश गायत्री मंत्र – ‘ॐ एकदन्ताय विद्धमहे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दन्ति प्रचोदयात्॥’
* भगवान शिव और शनिदेव की पूजा में विशेष रूप से चढ़ाई जाने वाली शमी की पत्तियों का प्रयोग गणपति की पूजा में भी होता है। मान्यता है कि गणपति की पूजा में शमी चढ़ानें से सभी कार्य सिद्ध होते हैं और अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रूपा के बगावती तेवर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में चुनाव की रणनीति तय करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के बीच आगे पढ़ें »

ऊपर