भोलेशंकर की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन ऐसे करें शिव की पूजा

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव एक ऐसे देवता हैं जो बहुत ही दयालु और कृपालु हैं। कहते हैं कि भगवान शिव पूजा बहुत ही सरल और शीघ्र फलदायी होती है। भगवान शिव को भोलनाथ इसलिए कहा गया क्योंकि वे मात्र जल और पत्तियों को अर्पित करने से ही प्रसन्न हो जाते हैं। इतना ही नहीं, जो भक्त भगवान शिव की सच्चे दिल से पूजा अर्चना करते हैं भगवान उन से जल्दी प्रसन्न होकर उनके सभी कष्ट दूर कर देते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। ये भी मान्यता है कि शिव की अराधना करने वाले व्यक्ति को जीवन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती। हफ्ते का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। हफ्ते का पहला दिन भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन पूजन से जूड़े कुछ उपाय अपनाने से मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती हैं। आइए जानते हैं भगवान शिव की पूजा से छुड़े इन उपायों के बारे में।
मनोकामना पूर्ति के लिए अर्पित करें गंगाजल
पौराणिक ग्रंथों में उल्लेख है कि अगर आप शिव जी को प्रसन्न करना चाहते हैं और पूजा की कोई सामग्री नहीं है, तो आप उन्हें सिर्फ गंगाजल अर्पित करके भी उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं। मान्यता है कि सोमवार के दिन शिव जी को सिर्फ गंगा जल चढ़ाने से ही जीवन से जुड़े सभी दोष दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं, साधक की सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं। कहते हैं कि अगर आप किसी रोग से पीड़ित हैं और भगवान शिव से अच्छी सेहत का वरदान पाना चाहते हैं तो गंगाजल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर भगवान शिव को जलाभिषेक करने से आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।
शत्रुओं से जुड़े भय दूर करने के लिए
कहते हैं कि शिव जी की अराधना से जीवन में हर प्रकार का संकट दूर हो जाता है। अगर किसी व्यक्ति को जीवन में किसी ज्ञात-अज्ञात शत्रु से हमेशा खतरा बना रहता है और आप हर समय भय के साये में जीते हैं तो इसके लिए सोमवार के दिन महाकलेश्वर और रामेश्वरम् की पूजा करनी चाहिए। वहीं, अगर आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो लहसुनिया रत्न से बनी शिवलिंग की सोमवार के दिन पूजा करें।
शिव पूजा से दूर होगी शनि की साढ़ेसाती
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती चल रही है या फिर कुंडली में कालसर्प योग है, तो उस व्यक्ति की भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। साढ़ेसाती और कालसर्प के कारण जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने से आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खाद की कमी से बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक उर्वरक की कमी से इस मौसम में पश्चिम बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित हो सकती आगे पढ़ें »

बारिश भी नहीं रोक पायी प्रचार के जोश को, रविवार को उम्मीदवार पहुंचे घर – घर

सर्दियों में गर्मागर्म सेक्स करने के तरीके

चक्रवात को लेकर कोलकाता निगम अलर्ट पर

बढ़ने लगे ओमिक्रोन के मामले, आज राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 7 नए मामले 

जवाद को लेकर लालबाजार में खुला युनीफाइड कमांड सेंटर

बस एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

वैक्‍सीन की दोनों डोज फिर भी ओमीक्रोन, पढ़ें दिल्‍ली के पहले मरीज में मिले कैसे लक्षण?

बच्चे का नाम रखा ‘बॉर्डर’: पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अटारी बॉर्डर पर कर रही

विक-कैट की शादी के इतने दिन पहले होटल हाई सिक्युरिटी के हवाले, मोबाइल भी किया बैन

ऊपर