भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन करें ये उपाय, दूर होगी हर परेशानी

कोलकाता : हिंदू धर्म में हर तिथि का खास महत्व होता है। प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही कुछ लोग व्रत भी रखते हैं। धार्मिक मान्यता है कि सोमवार के दिन विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करने से वो जल्द ही प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सोमवार के दिन व्रत-उपवास करने से जातकों की सभी समस्याएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही कहा जाता है कि सोमवार के दिन कुछ उपायों को करने से देवों के देव महादेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं। आइए जानते हैं सोमवार से जुड़े कुछ उपायों के बारे में, जिन्हें करने से आपके जीवन की परेशानियां खत्म हो जाती हैं और तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं…
भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन करें ये उपाय
शादीशुदा जिंदगी में मधुरता के लिए उपाय
यदि दांपत्य जीवन में परेशानी आ रही है या विवाह में बाधा आ रही है, तो सोमवार की सुबह गौरी-शंकर रुद्राक्ष शिवजी के मंदिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।
आर्थिक तंगी को दूर करने के उपाय
यदि आपके घर में लगातार पैसों की किल्लत बनी रहती है या फिर पैसा टिक नहीं पाता तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध मिश्रित जल चढ़ाएं। साथ ही सोमवार के दिन रूद्राक्ष की माला से ‘ऊँ सोमेश्वराय नमः’ का करीब 108 बार जाप करें। इस उपाय को करने से आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है और तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं।
कुंडली से ग्रह दोष दूर करने के लिए उपाय
कुंडली में किसी तरह के ग्रह दोष हैं, तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएं। मान्यता है कि लगातार सात सोमवार तक इस उपाय को अपनाने से ग्रह दोष दूर हो सकते हैं।
नजर दोष दूर करने के लिए उपाय
अगर आप पर या परिवार के किसी सदस्य पर नजर दोष है, तो रविवार की रात को 1 गिलास दूध सिरहाने रखकर सो जाएं। अगली सुबह यानी सोमवार को नहाकर व साफ कपड़े पहनें और दूध को बबूल पेड़ की जड़ में डाल आएं।
पितृ दोष को कम करने के लिए उपाय
सोमवार के दिन शाम के समय कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करना चाहिए। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है। साथ ही आर्थिक तंगी दूर होती है।
चंद्र दोष का प्रभाव कम करने के लिए
सोमवार के दिन सफेद वस्त्र धारण करके शिवजी की पूजा करनी चाहिए। साथ ही माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में चंद्र दोष का प्रभाव कम हो जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

सन्मार्ग अपराजिता के 12वें संस्करण का सफल आयोजन

कोलकाता : पूर्वी भारत में नारी सशक्तीकरण के सबसे बड़े सम्मान समारोह धूत ग्रुप प्रेजेंट्स सन्मार्ग अपराजिता पावर्ड बाय बीएमडी एवं बंगाल एनर्जी और को-पावर्ड आगे पढ़ें »

भारतीय निशानेबाजों ने जीता गोल्ड, 10 मीटर एयर राइफल में टूटा चीन का रिकॉर्ड

Asian Games 2023: भारतीय लड़कियों ने जीता गोल्ड, टिटास की शानदार गेंदबाजी

रूबरू 2.0 में अध्यात्म गुरु मोनिका सिंघल ने सफल जीवन के लिए किया मोटिवेट

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गौरांग जालान मिश्र कर रहे हैं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व

कांग्रेस जंग लगा लोहा है, जहां जाती है प्रदेश बर्बाद होता है- पीएम मोदी

Sharadiya Navratri : हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें नवरात्रि की डेट, कलश स्‍थापना की …

महाराष्ट्र सीएम शिंदे के घर पहुंचे कई बॉलीवुड स्टार, गणेश उत्सव में हुए शामिल

Raghav-Parineeti Wedding : … तो ये है ‌Priyanka Chopra के शादी में ना आने की वजह

तेज AC चलाकर सो गई डॉक्टर, ठंड से गई दो नवजात की जान

ऊपर