जल्द बदल लें अपनी ये आदतें, नहीं तो हमेशा गरीबी में बीतेगा आपका जीवन

कोलकाताः लाइफ स्टाइल में सुधार होना और अमीर बनने का सपना हर किसी इंसान का होता है। इसके बावजूद सबकी यह चाहत पूरी नहीं हो पाती। इस चाहत को पूरा करने के लिए हमें अपने काम करने के तरीके में बदलाव करना जरूरी होता है। चाणक्य नीति में जीवन के हर पहलू और व्यक्तियों के बारे में भी बताया गया है। चाणक्य ने गरीबी के बारे में भी बात की है। आज हम आपको ऐसी कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें यदि समय पर ठीक न किया जाए तो इससे व्यक्ति का जीवन हमेशा गरीबी में बीतता है।

  • चाणक्य नीति के मुताबिक हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर इस समय का सदुपयोग करना चाहिए। जो लोग सुबह जल्दी नहीं उठते और देर से बिस्तर छोड़ते हैं। ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी नाराज रहती हैं। ऐसे घरों में दरिद्रता का वास होता है।
  • सुबह उठने के बाद नित्य क्रिया करके हमें दांतों की सफाई करनी चाहिए। इसके साथ ही नहा धोकर साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिएं। ऐसा न करने पर उन लोगों के बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा होता है और उनकी सारी जमा पूंजी अस्पतालों को चली जाती है।
  • शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए समय से भोजन जरूर करना बेहद जरूरी है। इससे हमारे शरीर में ताकत बनी रहती है। इसके बावजूद हमें भोजन करते वक्त अपने शरीर की जरूरत का ध्यान रखना चाहिए।
  • ज्यादा भोजन करने से आप मोटापे, डायबिटीज, शुगर, जैसी बीमारियों की पकड़ में आ सकते हैं, जिसके चलते आपके घर का पैसा जा सकता है।
  • जीवन की सभी परिस्थितियों में मृदुभाषी और सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है।
  • मीठी वाणी वाले लोग हमेशा सभी के प्रिय होते हैं। वहीं कड़वे वचन या चुगली करने वालों को कोई पसंद नहीं करता।
  • इस चरित्र के लोगों के पास भी लक्ष्मी ज्यादा देर नहीं टिकती और कुछ ही समय में छूमंतर हो जाती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार में इमारत की छत से गिरकर व्यक्ति की मौत

आत्महत्या की या हुआ दुर्घटना का शिकार, जांच कर रही है पुलिस कोलकाता : बड़ा बाजार थानांतर्गत महात्मा गांधी रोड स्थित पारख कोठी की छत से आगे पढ़ें »

ऊपर