पहनना चाहती हैं बैकलेस ब्लाउज तो…

कोलकाता : डीप बैक कट के कपडे़ कभी चलन से बाहर नहीं होते। यही वजह है कि इनका फैशन हमेशा रहता है और महिलाएं इन्‍हें पहनना पसंद करती हैं। मगर ये तभी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं जब आपकी पीठ एक दम साफ और दाग-धब्‍बे रहित हो। अगर आपकी पीठ पर दाने, रैश या धब्‍बे पडे़ हुए होंगे तो ये आपकी खूबसूरती में दाग की तरह लगेंगे। चेहरे और अपने हाथ पैरों की स्किन (Skin) को बेहतर बनाए रखने के लिए तो हम कई तरह के जतन करते हैं, मगर अपनी पीठ की सुंदरता को बनाए रखने के लिए भी आपको ध्‍यान देने की जरूरत है, ताकि आपकी किसी तरह कमतर न लगें। ऐसे में कुछ उपयोगी टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
कच्चा दूध दूर करेगा गंदगी
अपनी पीठ की नियमित तौर पर सफाई करें। इसके लिए स्नान करते समय गर्दन और पीठ को हल्‍के हाथ से ब्रश से मलें। इससे आपकी स्किन की मृत त्वचा और मैल निकल जाएगा। इसके अलावा अपनी पीठ पर कच्चे दूध या फिर किसी अच्‍छी क्लीजिंग क्रीम को लगाकर अपनी पीठ की स्किन को साफ करें। इससे स्किन मुलायम बनी रहेगी और इसमें निखार आएगा।
सप्‍ताह में दो बार जरूरी है मसाज
सप्‍ताह में कम से कम दो तीन दिन अपनी पीठ की मसाज जरूर करें। इसके लिए आप बादाम, जैतून या लेवेंडर के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी पीठ को नमी मिलेगी और साथ ही इसकी स्किन चमकदार बनी रहेगी।
दमकती स्किन के लिए उबटन
अक्‍सर हमारी पीठ ही पूरी तरह साफ रहने से रह जाती है या फिर हम इसकी पूरी तरह देखभाल नहीं करते। ऐसे में इस पर गंदगी जमा हो जाती है। इस गंदगी को दूर करने करने के लिए आप उबटन बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इसके लिए आप बाजार से बना बनाया उबटन मंगा सकती हैं या फिर घर पर ही हल्दी, दूध और आटा मिला कर पेस्‍ट तैयार कर सकती हैं। फिर इसे अपनी पीठ पर लगाएं। कुछ देर बाद इसके सूखने पर इसे बैक ब्रश से रगड़ कर साफ कर लें और नहा लें। आपकी स्किन दमकने लगेगी।
निखार के लिए चीनी-नींबू का स्क्रब
बैकलेस ब्लाउज में आपकी पीठ की स्किन दमकती नजर आए और अपनी पीठ को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इस पर स्क्रब जरूर करें। पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू, केले और चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और फिर इसे अपनी पीठ पर कुछ देर स्क्रब करें। इससे पीठ की स्किन में निखार आएगा और यह खूबसूरत दिखेगी।
मॉइश्चराइजर भी है जरूरी
रोज नहाने के बाद अपनी पीठ पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इसके लिए आप कोई अच्‍छी स्‍किन को सूट करने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं दिन में बाहर निकलने से पहले अपनी पीठ पर सनस्क्रीन लोशन भी जरूर लगाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर