रात में नहीं आती अच्छी नींद? इन ट्रिक्स की मदद से रिलैक्स करें दिमाग

कोलकाताः अच्छी नींद लेना न सिर्फ जरूरी है शारीरिक रूप से जरूरी है बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। अच्छी नींद हमारी हेल्दी दिनचर्या का हिस्सा है, लेकिन इन दिनों कई लोग ऐसे हैं जो ऐसा नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि अच्छी नींद लेने से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं और फ्रेश महसूस करते हैं। वहीं सुबह देर से उठने की वजह से कई बीमारियां शुरू होने लगती हैं, यही वजह है कि हमेशा जल्दी उठने की सलाह दी जाती है। अगर आपको भी रात में नींद देर से आती या फिर नींद बुलाने में काफी समस्या होती है तो इन ट्रिक्स को अपनाकर आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके।

– अच्छी नींद के लिए सबसे पहले अपने फेस को रिलैक्स करें। साथ ही अपने चेहरे के आसपास की मांसपेशियों को भी रिलैक्स करें।

– अपने कंधों से टेंशन रिलीज कर दें और अपने हाथ-पैरों को खुला छो दें। अपने चेस्ट को रिलैक्स करने के लिए हाथ-पैरों के साथ-साथ अन्य बॉडी पार्ट्स को भी खुला छोड़ दें।

– जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है या फिर नींद बहुत मुश्किल से आती है तो उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप जागने कि कोशिश करें।

– ऐसा कई बार होता है जब हम पढ़ने बैठते हैं या फिर कोई काम करने बैठते हैं तो नींद अपने आप आने लगती है। ठीक उसी तरह अगर आप 2 मिनट में सोना चाहते हैं तो अपने मन में सोचे की आपको सोना नहीं बल्कि जागना है। इससे आपको जल्दी और गहरी नींद आएगी।

– इसके अलावा आप चाहें तो किताब पढ़ना शुरू कर सकते हैं, इससे भी जल्दी नींद आने लगती है, लेकिन ऑडियो बुक की मदद न लें क्योंकि इससे आपको कानों में आवाज होती रहेगी और आपको नींद नहीं आएगी। कोई अच्छी कहानी की किताब की मदद लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने ईडी को भेजा नोटिस, आज होगी पेशी

कोलकाताः पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर टीएमसी नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब टीएमसी नेता कुणाल घोष को आगे पढ़ें »

anupam kher

‘Sooryavansham’ पर चैनल ने पूछा सवाल, अनुपम खेर ने दिया ऐसा जवाब: पढ़कर लोटपोट हो जाएंगे आप

मुंबई: बॉलीवुड की कुछ चुनिंदा फिल्में ऐसी हैं जो टीवी चैनलों पर कई बार दिखाई जाती हैं। इन फिल्मों के कई बार प्रसारण होने के आगे पढ़ें »

ऊपर