गैस की दिक्कत से हैं परेशान, तो अपनाएं ये रामबाण

कोलकाता : पेट में गैस बनना तो आम बात है। कई बार ज्यादा फाइबर युक्त खाना खाने से या कम चबाकर भोजन करने से पेट में गैस बनने लगती है। इससे होने वाले दर्द को गैस्ट्रिक पेन कहा जाता है, जो ज्यादा बढ़ जाए तो गंभीर रूप ले लेता है इसलिए हम बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपकी पेट की गैस को ठीक करने में करेंगे मदद।
टिप्‍स

– रोजाना लौंग को शहद के साथ लेने से पेट की गैस में आराम मिलता है।
– पुदीने की चाय का सेवन करने से पेट की गैस दूर होती है और पेट में दर्द भी कम होता है। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।
– आप अदरक का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। इसे सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं या इसे चाय में डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा, नमक के साथ भी इसे चूस सकते हैं।
– काली मिर्च का चूर्ण बनाकर शहद के साथ लेने से पेट की गैस दूर होती है। इसके चूर्ण को गुड़ के साथ और दही में मिलाकर खाने से भी पेट की गैस दूर होने में मदद मिलती है।
– लहसुन को भूनकर खाना पेट की गैस से छुटकारा दिलवाता है।
– एक चम्मच पीली सरसों को एक गिलास गर्म पानी के साथ खाने से पेट की गैस में आराम मिलने लगता है।
– एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने से पेट की गैस दूर करने में मदद होती है।
– एक गिलास पानी में 2 चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी बेकिंग सोडा, एक चुटकी हींग और थोड़ा काला नमक डालकर पीने से पेट की गैस में तुरंत आराम मिलने लगता है।
– एक कप गर्म दूध में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर इस मिश्रण को पीएं। चाहें तो स्वादानुसार शहद मिला सकते हैं। इससे पेट की गैस से आराम मिलता है।
– एक चम्मच सौंफ को दरदरा पीसकर एक कप पानी में इसे 5 मिनट के लिए उबाल लें। इसे छानकर पिएं, पेट की गैस ठीक होने लगती है।
– एक गिलास छाछ में अजवाइन और काला नमक पीने से इस समस्या से आराम मिलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर