गुरुवार के दिन की जाती है इस पेड़ की पूजा, मिलते हैं अनेकों लाभ

कोलकाता : हिन्दू धर्म में केले के वृक्ष को बेहद पवित्र माना जाता है। इसलिए केले के पेड़ की पूजा की जाती है। मांगलिक कार्यों में भी केले के पत्तों एवं केले के पेड़ की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यता के गुरुवार के दिन केले के वृक्ष को पूजना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो कोई भक्त गुरुवार के दिन केले के वृक्ष को पूजता है उसे भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही केले के वृक्ष की पूजा से घर में धन-सम्पत्ति का आगमन भी होता है।
केले के वृक्ष में होता है विष्णु जी का वास
माना जाता है कि केले के वृक्ष में साक्षात भगवान विष्णु का वास होता है। गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करने वाले से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। वे भक्तों को सुख-समृद्धि, शांति का वरदान देते हैं। केले के वृक्ष को शुभ और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है।
विवाह में आ रही बाधाएं होती हैं दूर
अगर आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब चल रही है और आपके विवाह में बाधा आ रही है तो आपको किसी ज्योतिष से सलाह लेकर बृहस्पति देव का व्रत रखना चाहिए और केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। इससे कुंडली में गुरुग्रह मजबूत होगा, और विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होंगी।
केले के वृक्ष के नीचे जलाएं दीपक
विष्णु भगवान पीला वस्त्र धारण करते हैं। इसलिए उन्हें पीताम्बर धारी भी कहा जाता है। गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण कर केले के वृक्ष में दीपक जलाना चाहिए। इससे भगवान विष्णु की कृपा होती है।
गुरुवार के दिन ये कार्य हैं वर्जित
गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, न ही इस दिन साबुन शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए। गुरुवार के दिन दैनिक सफाई के अलावा किसी प्रकार की साफ सफाई नहीं करनी चाहिए। गुरुवार के दिन किसी काली गाय को पीले लड्डू खिलाना चाहिए इससे आपका रुका हुआ धन मिल जाता है। इससे संपत्ति के विवाद से भी छुटकारा मिलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

30 को ही था अनुष्का का जन्मदिन तो श्रेया ने ली थी अष्टमी के लिए नयी ड्रेस

जिन घरों में चल रही थीं उत्सव की तैयारियां, वहां छाया है मातम दो सहेलियों के इस तरह से साथ ​विदा होते देख बिलख उठे लोग दमदम आगे पढ़ें »

करंट लगने से 3 दिन में 11 की मौत, तृणमूल सांसद ने उठाया सवाल

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

ऊपर