मार्गशीर्ष मास का गुरुवार है बेहद खास, जानें इस दिन क्या करें, क्या न करें

कोलकाताः हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष के महीने की शुरुआत हो चुकी है। हिंदू कैलेंडर का ये नौवां महीना होता है। ये महीना भगवान कृष्ण को समर्पित होता है क्योंकि गीता में श्रीकृष्ण ने मार्गशीर्ष माह को स्वयं का स्वरूप बताया है। चूंकि श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं और नारायण की पूजा माता लक्ष्मी के बिना अधूरी रहती है। इस लिहाज से देखा जाए तो मार्गशीर्ष माह भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों की पूजा के लिए अत्यंत उत्तम माना गया है।

गुरुवार का दिन नारायण को समर्पित होता है, इस लिहाज से इस माह का गुरुवार बहुत खास माना जाता है। मान्यता है कि मार्गशीर्ष के महीने में नारायण और लक्ष्मी के लिए व्रत रखा जाए तो दोनों की कृपा प्राप्त होती है। जीवन की तमाम समस्याओं का अंत हो जाता है। साथ ही घर में धन और वैभव की कोई कमी नहीं रहती है, लेकिन अगर आप व्रत नहीं रह सकते हैं तो गुरुवार के दिन कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

इन कामों को जरूर करें

1. गुरुवार के दिन अगर व्रत नहीं रख सकते तो सत्यनारायण की कथा या गुरुवार की व्रत कथा पढ़ें। इससे जीवन में खुशहाली को बरकरार रहती है।

2. गुरुवार के दिन लक्ष्मी और नारायण की साथ वाली प्रतिमा रखकर पूजन करें। नारायण को गुड़ और चने का भोग लगाएं और माता लक्ष्मी को खीर या दूध से बनी किसी चीज का भोग लगाएं।

3. गुरुवार के दिन मंदिर में गेहूं और गुड़ दान करना भी काफी अच्छा माना जाता है। मार्गशीर्ष माह में ऐसा करने से दान का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है। इससे घर की तमाम समस्याएं दूर होती हैं।

4. गाय को लोई में गुड़, चने की दाल और हल्दी डालकर खिलानी चाहिए। गाय को तिलक लगाकर उनकी पूजा करनी चाहिए। इससे जगत के पालनहार की विशेष कृपा बनी रहती है।

5. यदि आप किसी शुभ काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो गुरुवार का दिन इसके लिए बहुत अच्छा माना जाता है। वहीं मार्गशीर्ष माह का गुरुवार और भी उत्तम है. इससे घर में शुभ कार्यों की पुनरावृत्ति होती है।

6. गुरुवार के दिन मंदिर और तुलसी के नीचे दीपदान जरूर करें। इससे परिवार के तमाम संकट दूर हो जाते हैं।

इन कामों को भूलकर भी न करें

1. गुरुवार के दिन अपने बालों को न धोएं। इस दिन बाल धोने की मनाही होती है। इससे संपत्ति और संपन्नता सुख में कमी आती है।

2. इस दिन नाखून भी नहीं काटने चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता आती है।

3. इस दिन महिलाओं और पुरुषों को बाल नहीं कटवाने चाहिए। इससे बृहस्पतिवार कमजोर हो जाता है। उन्नति में बाधाएं आती हैं।

4. गुरुवार के दिन किसी धोबी को कपड़े धोने के लिए या प्रेस करने के लिए न दें। इससे परिवार में दरिद्रता आती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर