आपके चेहरे पर घर बनाकर हर वक्त रहते हैं हजारों कीड़े, रात में करते हैं परिवार बढ़ाने का काम!

कोलकाताः क्या आप जानते हैं कि जानवरों की ही तरह हमारे शरीर पर कई जीव मौजूद हैं जो हमारे शरीर को अपना घर समझते हैं? यूं तो आपने सिर पर जुएं देखी होंगी जो सिर से खून चूसते हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर पर कई बेहद छोटे जीव रहते हैं जिन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है। हैरानी की बात ये है कि ये जीव आपके चेहरे पर भी रहते हैं। डरने की जरूरत नहीं है मगर ये सच है कि इस वक्त, जब आप ये खबर पढ़ रहे होंगे तो आपके चेहरे पर हजारों माइस्क्रोस्कोप से दिखने वाले जीव विचर रहे होंगे। वॉक्स वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े मकड़ी और किलनी की प्रजाति के बताए जाते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के माइट साइंटिस्ट रॉन ओचोआ ने वेबसाइट से बात करते हुए कहा था कि 99.9 पर्सेंट लोगों के चेहरे पर ये माइट होते हैं।

‌रिपॉर्ट में क्या लिखा है?
रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े सबसे ज्यादा हमारे चेहरों पर होते हैं मगर शरीर के बालों की जड़ों में ये हमारे पूरे शरीर में मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक शख्स के शरीर पर लाखों कीड़े मौजूद हो सकते हैं। दिन के वक्त चेहरे के रोएं के जड़ों में ये कीड़े रहते हैं और प्राकृतिक रूप से निकलने वाले तेल पर फीड करते हैं जो हमारे ऑयल ग्लैंड्स से निकलता है। रात के वक्त ये जड़ों से बाहर आते हैं और चेहरे पर अपने मेट के साथ प्रजनन करते हैं।

दो तरह के कीड़े होते हैं कॉमन
रिपोर्ट के अनुसार इन माइट्स के बारे में साल 1842 तक पता चल गया था मगर डीमोडेक्स फॉलीक्यूलोरम और डीमोडेक्स ब्रेविस नाम के इन माइट्स के बारे में अभी भी वैज्ञानिक ज्यादा नहीं जानते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि पूरे शरीर पर करोड़ों माइट्स होते हैं मगर इनके बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। ये पलकों के पास, नाक के पास, आइब्रो पर और अन्य हेयरलाइन पर पाए जाते हैं मगर ये पूरे शरीर में बालों की जड़ के पास कहीं भी हो सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : जनवरी में फिर अभिषेक जाएंगे गोवा

कोलकाता : गोवा की राजनीति में उबाल आ रहा है एक बार फिर तृणमूल के राज्य सचिव अभिषेक बनर्जी गोवा जाएंगे। जनवरी महीने का यह आगे पढ़ें »

पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

ममता बनर्जी हमारी भी नेत्री हैं और किसी को नहीं मानता – अभिषेक

इंडिया गेट की जगह अब नेशनल वॉर मेमोरियल में जलेगी अमर जवान ज्योति

जानिए, बिना तोड़-फोड़ किए कैसे दूर करें अपने घर के वास्तु दोष

महिलाएं सोने से पहले रोज़ घर में करें ये काम, लक्ष्मी जी की कृपा से होगी धन वर्षा

बड़ाबाजार में पिकअप वैन ड्राइवर से लूट, सिविक वाॅलंटियर सहित दो गिरफ्तार

हर तरफ से उठने लगी आवाज, शिक्षा संस्थानों को भी खोले सरकार

2025 तक टीबी मुक्त होगा बंगाल, स्वास्थ्य विभाग की पहल

दक्षिण दमदम ने कायम की मिसाल, डबल डोज सर्टिफिकेट दिखाने पर संपत्ति कर में 25% की छूट

ऊपर