आपके चेहरे पर घर बनाकर हर वक्त रहते हैं हजारों कीड़े, रात में करते हैं परिवार बढ़ाने का काम!

कोलकाताः क्या आप जानते हैं कि जानवरों की ही तरह हमारे शरीर पर कई जीव मौजूद हैं जो हमारे शरीर को अपना घर समझते हैं? यूं तो आपने सिर पर जुएं देखी होंगी जो सिर से खून चूसते हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर पर कई बेहद छोटे जीव रहते हैं जिन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है। हैरानी की बात ये है कि ये जीव आपके चेहरे पर भी रहते हैं। डरने की जरूरत नहीं है मगर ये सच है कि इस वक्त, जब आप ये खबर पढ़ रहे होंगे तो आपके चेहरे पर हजारों माइस्क्रोस्कोप से दिखने वाले जीव विचर रहे होंगे। वॉक्स वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े मकड़ी और किलनी की प्रजाति के बताए जाते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के माइट साइंटिस्ट रॉन ओचोआ ने वेबसाइट से बात करते हुए कहा था कि 99.9 पर्सेंट लोगों के चेहरे पर ये माइट होते हैं।

‌रिपॉर्ट में क्या लिखा है?
रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े सबसे ज्यादा हमारे चेहरों पर होते हैं मगर शरीर के बालों की जड़ों में ये हमारे पूरे शरीर में मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक शख्स के शरीर पर लाखों कीड़े मौजूद हो सकते हैं। दिन के वक्त चेहरे के रोएं के जड़ों में ये कीड़े रहते हैं और प्राकृतिक रूप से निकलने वाले तेल पर फीड करते हैं जो हमारे ऑयल ग्लैंड्स से निकलता है। रात के वक्त ये जड़ों से बाहर आते हैं और चेहरे पर अपने मेट के साथ प्रजनन करते हैं।

दो तरह के कीड़े होते हैं कॉमन
रिपोर्ट के अनुसार इन माइट्स के बारे में साल 1842 तक पता चल गया था मगर डीमोडेक्स फॉलीक्यूलोरम और डीमोडेक्स ब्रेविस नाम के इन माइट्स के बारे में अभी भी वैज्ञानिक ज्यादा नहीं जानते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि पूरे शरीर पर करोड़ों माइट्स होते हैं मगर इनके बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। ये पलकों के पास, नाक के पास, आइब्रो पर और अन्य हेयरलाइन पर पाए जाते हैं मगर ये पूरे शरीर में बालों की जड़ के पास कहीं भी हो सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

ऊपर