सिटिंग जॉब और ऑनलाइन काम करने वालों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स

कोलकाता : सिटिंग जॉब करने वाले लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स घेर लेती हैं। इनमें मसल्स, आंखें और मेंटल हेल्थ से जुड़ी इश्यूज सबसे अधिक नजर आते हैं। हालांकि इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सिर्फ सिटिंग जॉब को ही जिम्मेदार नहीं माना जा सकता। क्योंकि इन बीमारियों की जड़ में लंबे समय तक सिटिंग के साथ ही बैठने का पोश्चर सही ना होना, बीच में ब्रेक ना लेना, रेग्युलर एक्सर्साइज ना करना, सही डायट ना लेना जैसी समस्याएं भी शामिल हैं। आज हम आपको यहां डायट से जुड़ी बातें बता रहे हैं। सही डायट के साथ आप अपनी सभी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को कंट्रोल कर सकते हैं और कई मामलों में इनसे पूरी तरह छुटकारा भी पा सकते हैं। आंखों की जरूर, मसल्स हेल्थ और ब्रेन की नीड्स को ध्यान में रखते हुए यहां, कुछ खास फूड्स के बारे में बताया जा रहा है। इन फूड्स को आप अपनी डेली डायट में शामिल करें और हेल्दी रहें…
सिटिंग जॉब में हेल्दी रहने के लिए क्या खाएं?
1. साबुत मूंग
2. आंवला
3. मखाना
4. अखरोट
5. काला चना
क्यों खानी चाहिए ये चीजें?
साबुत मूंग: साबुत मूंग को ‘दालों की रानी’ कहा जाता है। इससे आप समझ सकते हैं कि सभी दालें खुद में प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होती हैं और उनमें भी अगर किसी दाल को दालों की रानी की उपाधि दी जा रही है तो निश्चित वो प्रोटीन सहित सेहत के लिए जरूरी दूसरे कई न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर है। आपकी मसल्स और बोन्स के लिए जरूरी पोषक तत्व आपको मूंगदाल से प्राप्त होंगे।
आंवला : सिटिंग जॉब में दिन में करीब 9 से 10 घंटे हर दिन स्क्रीन पर बीतते हैं। कभी लैपटॉप की स्क्रीन तो कभी मोबाइल और टीवी स्क्रीन। इससे आंखों की मसल्स और नाजुक वेसल्स पर बहुत बुरा असर पड़ता है। साथ ही रेटिना में भी दिक्कत होने लगती है। सबका रिजल्ट ये होता है कि आइसाइट कमजोर होने लगती है। इससे बचने के लिए हर दिन आंवला जरूर खाना चाहिए। आप इसे अचार, मुरब्बा, चटनी या सब्जी किसी भी रूप में खा सकते हैं। लेकिन हर दिन खाएं।
मखाना: ये एक ड्राई फ्रूट है जो पूरी तरह फैट फ्री होता है और डायजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही आयरन रिच होता है। जब आप ऐसी लाइफस्टाइल जीते हैं, जिसमें फिजिकल ऐक्टिविटीज की कमी होती है तो इसका बुरा असर ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है। मखाना इस समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। क्योंकि इसमें मौजूद आयरन बॉडी में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करने में सहायता मिलती है।
अखरोट : यह ड्राई फ्रूट वेजिटेरियन फूड्स की दुनिया में उन चुनिंदा फूड्स में शामिल है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। ओमेगा-3 ब्रेन मसल्स, श्वसनतंत्र और हार्ट तीनों के लिए बेहद जरूरी होता है। घंटों कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम करने के दौरान आपका ब्रेन थकान ना महसूस करे और सभी डिसिजन सही से ले पाएं इसके लिए ओमेगा-3 बहुत जरूरी है। अडल्ट एक दिन में 4 अखरोट खा सकते हैं।
काला चना : लगातार कई घंटे बैठे रहने के लिए शरीर को जिस स्टेमिना की जरूरत होती है, वो काले चने से अच्छी तरह मिलता है। प्रोटीन, आयरन जैसे कई न्यूट्रिऐंट से भरपूर काला चना या देसी चना फिजिकल और मेंटल एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं, ग्रेवी के साथ बने हुए काले चने लंच में खा सकते हैं। या फिर नाश्ते में भी काले चने का सेवन किया जा सकता है। डिनर में इसे खाने से बचना चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाते खोड़ी कार्यक्रम के बाद ही दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से हुए शामिल, पीएम मोदी को सराहा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंदा बोस गुरुवार को हाते आगे पढ़ें »

हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से आगे पढ़ें »

ऊपर