पाउट जैसा ये योगासन आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा

कोलकाता : अगर आप भी अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर बहुत सेंसिटिव हैं और 35 के पार भी चेहरे को झुर्रियां या किसी तरह की समस्या से बचाना चाहती हैं तो रोजाना इन योगासनों को करें। अधिकतर महिलाएं और लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर बहुत ज्यादा फिक्रमंद रहती हैं। वे हमेशा अपनी उम्र से छोटी दिखना चाहती हैं। यही वजह है कि 35 की उम्र पार करते ही अक्सर उन्हें अपने चेहरे पर झुर्रियां आने का डर सताने लगता है। जिसे रोकने के लिए वे बाजार के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर बहुत सेंसिटिव हैं तो यहां जानिए कुछ ऐसे योगासन जिन्हें रोजाना करके आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के साथ उसे लंबे समय तक झुर्रियों जैसी तमाम परेशानियों से बचा सकती हैं।
पाउट वाला योगासन
आजकल लड़कियों में पाउट बनाने का बहुत क्रेज है। सोशल मीडिया पर भी आपको लड़कियों की पाउट वाली तमाम तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि पाउट की मुद्रा जैसा ही एक योगासन भी होता है जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपने गालों को अंदर की ओर खींचना है और 30 सेकंड तक उसी स्थिति को बनाए रखना है। इसके बाद कुछ सेकंड रुककर इसे करें। रोजाना कम से कम 4 से 5 बार इसे करें।
चेहरे को चमकदार बनाता है पद्मासन
पद्मासन पर बैठने से भी चेहरे की कांति बढ़ती है, साथ ही तमाम शारीरिक परेशानियों में भी आराम होता है। इसके लिए बाएं पैर के पंजे को दाहिनी जांघ पर और दाहिने पैर के पंजे को बाईं जांघ पर रखें। घुटनों को जमीन से सटाएं। रीढ़ सीधी रखें. जितनी देर संभव हो इस मुद्रा में बैठें।
झुर्रियों से बचाएगा ये आसन
जिस तरह मुंह में पानी भरकर घुमाया जाता है, उसी तरह आप हवा को मुंह में भरें और कुछ सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। इसके बाद मुंह को दाएं और बाएं घुमाएं। इसके बाद सांस छोड़ दें। इस अभ्यास को रोजाना पांच से छह बार दोहराएं। इससे आपकी चेहरे की त्वचा में खिंचाव आएगा और झुर्रियों से बचाव होगा। साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा।
डबल चिन हटाता ये आसन
आपको अगर डबल चिन हो गई है या चेहरा फैटी नजर आता है तो बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10 से 15 सेकंड के लिए लगातार खोले रखें फिर बंद करें। उसके बाद चेहरा सामान्य मुद्रा में ले आएं।  इस प्रक्रिया को रोजाना 4 से 5 बार दोहराएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईपीएल : बेल ने दिलायी टोटैनहैम को बड़ी जीत, यूनाईटेड और चेल्सी ने खेला ड्रॉ

लंदन : गेरेथ बेल ने सही समय पर दो गोल दागकर टोटैनहैम को इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में जीत दिलायी जबकि चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाईटेड आगे पढ़ें »

50 करोड़ रुपये की बारिश का लालच, लड़की के कपड़े उतरवाने की कोशिश

नागपुर: महाराष्ट्र के नागपुर में एक हैरान करने वाला वाला मामला सामने आया है, जहां कुछ लोगों ने 'काले जादू' के बहाने एक लड़की को 50 आगे पढ़ें »

ऊपर