चुटकियों में वजन कम कर देगा ये गर्मियों वाला फल, आज ही घर लें आएं रसीला फ्रूट

कोलकाताः भारत में गर्मियों का मौसम वैसे तो परेशान करने वाला होता है, लेकिन कुछ लोग इस सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि इस दौरान कुछ ऐसे ताजे और रसीले फल का दीदार होता है जो टेस्ट के किंग माने जाते हैं, इनमें से कुछ ऐसे फल हैं जिससे खाने से बढ़ता हुआ वजन कम हो सकता है, इनमें से एक है लीची, जो ज्यादातर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

गर्मी के मौसम में जरूर खाएं लीची

गर्मियों के मौसम में अक्सर ये सलाह दी जाती है कि हमें ऑयली और मसालेदार फूड्स से दूर रहना चाहिए, इसके बजाए ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो शरीर में पानी की कमी न होने दे और वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार न हो। ऐसे में आप अगर लीची का सेवन करेंगे तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि लीची खाना आपके शरीर के लिए कैसे लाभकारी हो सकता है।

गर्मियों में लीची खाने के फायदे

  •  लीची खाने से मेटाबॉलिज्म मजबूत हो जाता है जो जैस पेट की चर्बी तेजी से कम होने लगती है।
  • वजन बढ़ने से काफी लोग परेशान रहते हैं, चूंकि लीची में काफी कम कैलोरी होती है, तो ये वेट लूज करने में मदद करता है।
  • लीची खाने से दिल की सेहत बेहतर होती है क्योंकि इस फल में पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या फिर नवजात बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो ऐसे में लीची आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • लिची विटामिन सी का रिच सोर्स है जिसकी वजह से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और कई तरह के संक्रमण से हमारा बचाव हो जाता है।
  • चूंकि लिची में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, तो ये लकवे के खतरे को कम कर देता।
  • लीची में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है और पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा नहीं होतीं।
  • लीची में करीब 80 फीसदी वॉटर कंटेंट होता है, ऐसे में ये स्किन के लिए किसी औषधि से कम नहीं है, इसे खाने से चेहरा ग्लो करने लगता है।
  • लीची खाने से बुखार, जुकाम और गले में खराश जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा से पहले नये कलेवर में सजेगा बंगाल का होम स्टे

 नजर होम स्टे पर 80% होम स्टे उत्तर बंगाल में हैं, 20% दक्षिण बंगाल में इन जगहों पर हैं होम स्टे कलिम्पोंग दार्जिलिंग कर्सियांग जलपाईगुड़ी अलीपुरदुआर का डुआर्स बांकुड़ा पुरुलिया हुगली बंगाल में होम स्टे की आगे पढ़ें »

ऊपर