किचन में रखा ये 10 रुपये का मसाला देगा घने-मोटे और लंबे बाल

कोलकाता : मौजूदा दौर के बढ़ते हुए प्रदूषण ने बालों पर काफी बुरा असर दिखाया है। सर्दियां आते ही बालों की दिक्कतें और ज्यादा बढ़ जाती हैं। इस दौरान बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की दिक्कत काफी देखने को मिलती है। हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किचन में रखा हुआ मसाला आपके बालों को मजबूती देता है। इसके अलावा यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है। आपको बता दें कि मेथी के दाने में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के पोषण के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। हेयर एक्सपर्ट्स के बताएं कुछ तरीकों का यहां जिक्र किया जा रहा है जिससे आपके बालों की रौनक फिर से लौट आएगी।
1. ज्यादातर लोग सर्दियों में डैंड्रफ युक्त रूखे बेजान बालों से परेशान रहते हैं। बता दें कि मेथी आपको इन दिक्कतों से छुटकारा देता है। आपको करना बस इतना है कि रातभर एक मुठ्ठी मेथी को भिगो कर रखना है। इसके बाद उसके पानी को सुबह छान लेना है। इस पानी को सुबह सवेरे बालों की जड़ों में लगाएं और शाम में बालों को धोकर सुखा लें। ऐसा करने से बालो की शाइनिंग वापस लौट आएगी।
2. अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं तो आप रात में भीगे हुए मेथी के दानों को उबाल कर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद उसके पानी में गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें। पानी ठंडा होने के बाद इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर को पानी से धोकर बालों को सुखा लें। दो हफ्ते तक ऐसा करने से आपके बालों की दिक्कत दूर हो जाएगी।
3. मेथी का सेवन आप सलाद में डालकर भी कर सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि रात में मेथी को भिगोकर रख दें और भीगे हुए मेथी के दानों को सलाद में डालकर खाएं। इससे भी बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल सांसद शिशिर ने बेटे शुभेंदु की तारीफ की, कहा – बंगाल को राह दिखा रहा है

पुलिस पर लगाया आरोप, तृणमूल की भौंहें तनीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल सांसद शिशिर अधिकारी ने कांथी में राज्य पुलिस की भूमिका की आलोचना की। वहीं आगे पढ़ें »

स्वान के 4 बच्चों को कुचलनेवाला ऐप कैब ड्राइवर गिरफ्तार

पोस्ता के काली कृष्ण टैगौर स्ट्रीट की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चारों भाई-बहन एक साथ दिन भर खेलते रहते थे। गुरुवार की शाम चारों का सड़क आगे पढ़ें »

ऊपर