मोटापे को दूर कर देगा छठ का ये प्रसाद, खाने से मिलते हैं ये फायदे

कोलकाताः छठ पर प्रसाद के लिए कई चीजें बनाई जाती हैं। सबसे फेमस छठ पर बनने वाला ठेकुआ है। छठ का ये प्रसाद खाने में स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही ये सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद है। ठेकुआ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। सेहत को लेकर सतर्क रहने वाले लोगों को लगता है कि ठेकुआ मीठा और तला हुआ होता है तो ये हेल्थ को नुकसान पहुंचाता होगा, लेकिन वास्तविकता इसके ठीक उलट है।ठेकुआ सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं ठेकुआ में कौन से पोषक तत्व होते हैं और इसे खाने से क्या फायदे होते हैं।

  • इम्यूनिटी बढ़ाए

ठेकुआ को बनाने में गेहूं के आटे, गुड़ और घी का इस्तेमाल होता है। घी और गुड़ दोनों सेहत के लिए फायदेमंद है। ये चीजें इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। ठेकुआ खाना सर्दियों में फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसे खाने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति आएगी और सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहेंगी।

  • वजन कम करे

गेहूं के आटे में फाइबर मौजूद होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसे घी में तला जाता है यानी कि इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद है, जहां फैटी पकवान और मिठाइयां वजन बढ़ाते हैं वहीं ठेकुआ का नाश्ता वजन कम कर सकता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसे खाने से पाचन भी बेहतर रहेगा।

  • आयरन की कमी दूर करे

ठेकुआ में मीठे स्वाद के लिए डाला जाने वाला गुड़ आयरन का अच्छा सोर्स है। गुड़ खाने से एनीमिया और खून की कमी दूर हो सकती है। ठेकुआ आयरन की कमी दूर कर देगा।

  • शुगर नहीं बढ़ती है

ठेकुआ में शक्कर के बजाय गुड़ डाला जाता है। गुड़ डायबिटीज के मरीजों को उतना नुकसान नहीं पहुंचाता है जितना शक्कर पहुंचाती है। इसीलिए अगर डायबिटीज के मरीज मीठा खाना चाहते हैं तो ठेकुआ खा सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

ऊपर