रसोई की ये चीज अच्छे-अच्छे को बना देती हैं कंगाल, लुट…

कोलकाताः वास्तु शास्त्र में हमारी जिंदगी से जुड़ी हर चीजों को लेकर बातें लिखी गई हैं। अगर इन बातों को फॉलो किया जाए, तो घर में सुख-सपंत्ति बढ़ती हैं। वहीं परिवार भी खुशहाल बना रहता है। आज हम आपको वास्तु के अनुसार किचन के बारे में टिप्स देंगे। वास्तु में रसोई को लेकर कई नियम शामिल हैं। खासकर रसोई में काम आने वाले चकला-बेलन को लेकर… अगर आप रसोई में टूटे चकला-बेलन का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा करना आपको और आपके परिवार को कंगाल बना सकता हैं।

दरअसल, टूटा हुआ चकला-बेलन दरिद्रता की निशानी होती हैं। वास्तु शास्त्र में यह कहा गया है कि अगर आपकी रसोई में टूटा हुआ चकला और बेलन है तो उसे तुरंत घर से हटा दें। ये दरिद्रता को बढ़ावा देता है। इससे आपको धन हानि होने की संभावना बनी रहती है। टुटा हुआ चकला-बेलन घर से तुरंत हटा दें लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि चकला-बेलन खरीदने के लिए हर दिन शुभ नहीं माना गया है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शनिवार और मंगलवार के दिन चकला-बेलन की खरीदारी करना ठीक नहीं होता। इस दिन अगर आप रसोई में नया चकला-बेलन लाते हैं तो दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है। चकला-बेलन खरीदने के लिए बुधवार का दिन सबसे शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिन खरीदारी से वास्तु दोष नहीं लगता। इससे घर में संपन्नता बनी रहती है और दुख दूर ही रहते हैं।

वास्तु के अनुसार, चकला-बेलन रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। रोटी बनाने के पश्चात तुरंत इसे धो कर साफ जगह पर रखना चाहिए। कई बार हम बेलन को बेसिन में ही छोड़ देते हैं जो कि गलत है। वास्तु में इस बात का भी ज़िक्र है कि किस चीज का बना चकला-बेलन हमें इस्तेमाल करना चाहिए। बताया गया है कि स्टील का चकला और बेलन सबसे अच्छा होता है। लकड़ी के चकला-बेलन में फफूंद लगने आदि की समस्या होती है जो हमें रोगी बना सकते हैं। यह तेल भी अधिक सोखता है। इसलिए स्टील का ही चकला-बेलन इस्तेमाल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हींग का ये टोटका बना देगा आपको मालामाल

कोलकाता : अभी तक आपने हींग का इस्तेमाल रसोई में ही देखा होगा। सेहत के नजरिए से हींग बेहद फायदेमंद है। हींग के बहुत से आगे पढ़ें »

ऊपर