क्या आपका वेजाइनल डिस्‍चार्ज फीका कर देता है आपके अंडरवियर का रंग

कोलकाता : गर्ल्‍स, आपके पास एक ऐसी सुपर पॉवर है जिसके बारे में आप जानती भी नहीं हैं। कोई अंदाज़ा है कि आप अपने अंडरवियर को ब्लीच कर सकती हैं। अरे, हैरान मत होइए! आप में से ज्यादातर महिलाओं ने हर बार डार्क पैंटी पहनने पर इस अजीब समस्या का सामना किया होगा। यदि आपने अपनी पैंटी पर फीके पड़ गए धब्बे देखे और सोचा कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, तो आप आराम से बैठ सकती हैं क्योंकि यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है। नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं! आपके अंडरवियर में एक ब्लीच पैच का मतलब है कि आपकी योनि स्वस्थ है। एक स्वस्थ योनि का 3.8 से 4.5 के बीच एक प्राकृतिक पीएच होता है, जिसका अर्थ है कि यह काफी हद तक एसिडिक है। यही वजह है कि मशीन में अपनी पैंटी को डालते हुए आपको इस पर एक नारंगी रंग का पैच नजर आता है।

क्यों होता है ऐसा?

जैसा कि हमने ऊपर बताया, एक स्वस्थ योनि एसिडिक होती है। यह बड़ी मात्रा में डिस्चार्ज का उत्पादन कर सकती है। कभी-कभी आपके हार्मोन, सेक्स जीवन के साथ-साथ पीरियड्स सहित कई वजहों से पीएच स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। कभी-कभी, हल्के रंग के कपड़े पहनने से बहुत फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि आप ब्लीच पैच को देखने में सक्षम नहीं होंगी। लेकिन, काले या गहरे रंग के अंडरवियर पर यह स्‍पष्‍ट दिखाई देता है। योनि में लैक्टोबैसिली नामक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके एसिडिटी के स्तर को बनाए रखते हुए और संक्रमण पैदा करने वाले बुरे बैक्टीरिया को रोक कर आपकी योनि को स्वस्थ रखते हैं। यह डिस्चार्ज आम तौर पर तब बढ़ता है जब आप ओव्यूलेट करती हैं, साथ ही गर्भावस्था के दौरान भी। जब यह डिस्चार्ज हवा के संपर्क में आता है, तो यह ऑक्सीकरण के कारण आपके अंडरवियर पर पीले या नारंगी रंग के धब्बे का कारण बन सकता है। बस याद रखें कि योनि हर दिन 4ml डिस्चार्ज करती है और यह एक स्वस्थ राशि है। यह आपकी योनि की स्वयं-सफाई प्रक्रिया का एक हिस्सा है! यदि आपको लगता है कि अत्यधिक मात्रा में डिस्चार्ज हो रहा है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें।

अगर पैंटी को बदरंग होने से बचाना चाहती हैं तो अपना सकती हैं ये उपाय

सबसे पहले, आप पूरे दिन पैंटी लाइनर पहनने से दाग से बच सकती हैं, जो आपकी पैंटी को छूने से डिस्चार्ज को रोक देगा। आप अपने अंडरवियर को उतारने के तुरंत बाद भी धो सकती हैं, क्योंकि यदि आप इसे अपने कपड़े धोने की टोकरी में रखती हैं, तो यह ऑक्सीकरण के कारण एक पैच छोड़ देता है। आप अपने अंडरवियर को कुछ घंटों के लिए भिगो सकती हैं और फिर इसे धो सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शक्ति के अनुष्ठान का पर्व नवरात्र

आद्यशक्ति माता भगवती दुर्गा ही समस्त संसार को जीवन, ऊर्जा एवं सरसता प्रदान करती हैं। जगत के विविध प्रपंच उन्हीं से उत्पन्न होकर उन्हीं में आगे पढ़ें »

हावड़ा में पड़ोसियों पर लगा कोरोना पीड़ित परिवार से बदतमीजी का आरोप

हावड़ा : हावड़ा में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है और एक बार फिर दिल दहलानेवाली घटनाएं सामने आ रही आगे पढ़ें »

ऊपर