फिट रहने के लिए इस तरह करें दिन की शुरुआत…

विशेषज्ञ का मानना है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन की शुरुआत ठंडा पानी पीकर, बादाम खाकर और वर्कआउट के साथ करनी चाहिए। ऐसा करने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे और यह आपकी फिटनेस को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है। आइए जानें एक फिट दिन की शुरुआत कैसे करें…
*सुबह उठने के बाद सबसे पहले आधा लीटर पानी पिएं। खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म (उपापचय) बढ़ाने में मदद मिलती है।
* इसके बाद मेडिटेशन करके खुद को व्यस्त दिन के लिए तैयार करें। मेडिटेशन करने से शरीर चुस्‍त होता है और दिमाग शांत रहता है।
* फिर खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं, इससे कुछ इंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक हैं।
* ब्रेकफास्ट थोड़ा भारी करें ताकि दिन भर के लिए ऊर्जा की कमी न हो। नाश्ता कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए।
*अगर आप बादाम और अखरोट नहीं खा पाते हैं तो दिन भर थोड़ी-थोड़ी मूंगफली भी खा सकते हैं। इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

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