चिपचिपे बालों से छुटकारा दिलाएगा यह 1 उपाय

कोलकाता : पसीना और नमी चिपचिप बालों का मुख्य कारण होती है। कई बार चिपचिपे बालों से बदबू आने लगती है। पसीने और ऑयल के कारण स्कैल्प में खुजली होती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बालों को हफ्ते में दो बार धोते हैं, लेकिन इतना ज्यादा केमिकल यूज करने का असर बालों पर साफ दिखता है। लिहाजा हेयर फॉल और दो मुंहे बालों की समस्या बढ़ जाती है। हम देखते हैं कि मानसून में झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में अगर आप बालों को केमिकल से बचाना चाहती हैं तो एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकती है। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे। इसके लिए आपको पुदीने और नींबू की जरूरत होगी। यह दोनों चीजें बालों का चिपचिपापन दूर करेंगी, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

पुदीनानींबू का हेयर मास्क के लिए जरूरी सामान

1.    एक नींबू का रस

2.    2 ग्रीन टी बैग

3.    6 से 7 पुदीने के पत्ते

4.    पानी आवश्यकता अनुसार

पुदीनानींबू का हेयर मास्क बनाने की विधि

*  इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले पानी गर्म कर लें।

*  उसके बाद उसमें पुदीने की पत्तियां, ग्रीन टी बैग उबाल लें और फिर नींबू का रस डाले।

*  इस मिश्रण को छानकर अलग कर लें।

*  जब नहाने जाएं तो बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें।

कैसे लगाएं यह हेयर मास्क 
बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए नींबू का रस और पुदीने के पत्ते को एक साथ मिलाकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों के स्कैल्प पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से धोएं। इसे लगाने से बालों की चिपचिपाहट दूर होगी और एक्सट्रा ऑयल भी निकल जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राज्‍य सरकार की बड़ी घोषणा : बनेंगे फिर कंटेनमेंट जोन

कोलकाता : त्योहारों के मौसम के बीच राज्य में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दी है। दुर्गापूजा के बाद से ही राज्य में कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर