इन वास्तु दोष के कारण बिगड़ने लगेंगे बनते हुए काम, जानें इससे जुड़े उपाय

कोलकाता: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज़ आप के जीवन से जुड़ी होती हैं। वहीं हिंदू धर्म के अनुसार माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है और हर व्यक्ति उन्हें प्रसन्न करना चाहता है। ऐसे में धन प्राप्ती के लिए सिर्फ पूजा-अर्चना ही नहीं बल्कि वास्तु शास्त्र की भी मुख्य भूमिका रहती है। वास्तु शास्त्र आपके जीवन में आने वाली सफलता और बाधाओं का भी कारण बनती हैं। यदि इनको सही स्थान और दिशा में रखा जाए तो ये आपके और आपके घर के लिए लाभकारी साबित होती हैं। आइए वास्तु से जुड़े कुछ नियम जानें।

– वास्तु के अनुसार घर की पॉजिटिव उर्जा को बनाए रखने के लिए प्रयास करें कि घर के सभी द्वार अंदर की ओर खुलें। खास तौर पर घर का प्रवेश द्वार। यदि आप नए घर का निर्माण करवा रहे हैं, तो कोशिश करें कि घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर हो। सुख-समृद्धि और सौभाग्य के लिए हमेशा अपने मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखें।

– घर में किचन का निर्माण हमेशा दक्षिण पूर्व में होना चाहिए। खाना बनाते वक्त ये कोशिश करें कि आप का मुख उत्तर या पूर्व दिशा में रहे। जो भी कूड़ा आप किचन में जमा करते हैं, उसे खाना बनाने के बाद तुरंत फेंक दें। ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती।

– कोशिश करें कि पूजा स्थान को उत्तर-पूर्व यानि ईशान कोण में बनाएं ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहेगी। ध्यान रहे कि जब आप पूजा कर रहे हों तो आपका मुंह उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रहे। वास्तु के अनुसार अपने पूजा स्थान पर कभी भी अपनें पितरों की फोटो न लगाएं।

– ध्यान दें कि घर में फर्नीचर हमेशा सही दिशा में रखा हो। हल्के फर्नीचर को उत्तर या पूर्व दिशा में और भारी फर्नीचर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। आज के समय में प्लास्टिक फर्नीचर लेनें का प्रचलन बहुत बढ़ा है, लेकिन वास्तु के अनुसार ये घर की नकारात्मकता को बढ़ाता है। कोशिश करें कि फर्नीचर हमेशा लकड़ी का ही खरीदें।

– वास्तु के अनुसार छत पर रखी पानी की टंकी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे आप के घर में सुख-समृद्धि आती है और घर के हर व्यक्ति को किसी न किसी रूप में लाभ होता है।

Visited 54 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर