गंगाजल के ये टोटके बदल देंगे आपकी क‍िस्‍मत, धन-संपत्ति में भी होती है बढ़ोत्तरी

पूजा-पाठ में तो गंगाजल का व‍िशेष महत्‍व है ही साथ ही मनोकामनाओं की पूर्ति के ल‍िए भी गंगाजल को अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण माना गया है। यही वजह है क‍ि हिंदू धर्म ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी धर्मों में गंगा मां का महत्त्वपूर्ण स्थान है। शास्‍त्रों में भी गंगाजल को अमृत माना गया है। ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में भी गंगाजल के कुछ टोटकों और उपायों के बारे में बताया गया है। मान्‍यता है क‍ि इन टोटकों से जीवन की सभी समस्‍याओं का न‍िदान हो जाता है। साथ ही मनोवांछित कामनाओं की भी पूर्ति होती है। तो आइए जानते है…

ऐसा करने से िलता है मोक्ष

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार भगवान शंकर को न‍ियम‍ितरूप से गंगाजल अर्पित करना चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि श‍िवजी को गंगाजल अर्पित करने से वह अत्‍यंत प्रसन्न होते हैं। साथ ही ऐसा करने वाले मनुष्य को मोक्ष और शुभ-लाभ दोनों ही प्राप्त हो जाते हैं।

धनसंपत्ति और नौकरी पाने के िए करें ये उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार अगर जीवन में धन और नौकरी संबंधी समस्‍याएं हो तो भोलेनाथ को गंगाजल अर्पित करें। ध्‍यान रखें क‍ि गंगाजल पीतल के लोटे में इसके बाद उसमें बिल्वपत्र और कमल का पुष्‍प डालकर भोलेनाथ को अर्पित करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर में सुख-संपन्‍नता का वास होता है। साथ ही नौकरी संबंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं। 

कर्ज से परेशान हों तो करें ये उपाय

ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अगर कोई जातक कर्ज से परेशान हों तो उन्‍हें घर में गंगाजल जरूर रखना चाह‍िए। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि गंगाजल को क‍िसी पीतल की बोतल में भरें और उसे अपने कमरे में उत्तर-पूर्व कोण में रख दें। मान्‍यता है ऐसा करने से जातक को कर्ज से तो मुक्ति म‍िलती ही है। साथ ही जीवन की अन्‍य परेशान‍ियां भी हल हो जाती हैं। 

गंगाजल का यह प्रयोग ियमित रूप से करें

यद‍ि कोई जातक क‍िसी बीमारी से परेशान हो, या फ‍िर पर‍िवार में कोई सदस्‍य अमूमन बीमार ही रहता हो तो पुराणों के अनुसार उसे गंगाजल का न‍ियम‍ित सेवन करना चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से व्‍यक्ति को आरोग्‍य की प्राप्ति होती है। साथ ही इसे हमेशा घर में रखने से सुख और संपदा भी बनी रहती है। इसलिए एक पात्र में हमेशा गंगाजल भरकर रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दोस्त के साथ घर जा रही थी लड़की, 5 लड़कों ने रास्ता रोक क‍िया गैंगरेप

जमशेदपुर : जमशेदपुर से सटे बंगाल की सीमावर्ती थाना पटमदा में सोमवार देर शाम एक 25 साल की लड़की अपने दोस्त के साथ घर जा आगे पढ़ें »

अस्पताल में ट्रक पहुंचते ही ऑक्सीजन सिलेंडर लूट कर भागे उपद्रवी

दमोह : मध्य प्रदेश के दमोह जिले के अस्पताल से ऑक्सीजन सिलेंडर की लूट का मामला सामने आया है। जिला अस्पताल में हुई इस घटना आगे पढ़ें »

ऊपर