किचन में रखी जानें वाली ये चीजें 24 घंटे में हो जाती हैं खराब, इन्हें खाया तो…

कोलकाताः रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतने व्यस्त होते हैं कि छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ये गलतियां अगर लगातार होती रहे, तो एक समय पर हेल्थ प्रॉब्लम्स बनने लगती हैं। ऐसा ही कुछ हेल्थ केयर के साथ भी होता है। लोग फिट रहने के लिए ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, जिनकी एक्सपायरी 24 घंटे या 1 दिन से ज्यादा नहीं होती। देखा जाए, तो किचन में रखी हुई कुछ चीजें को अगर ढंग से स्टोर न किया जाए, तो ये 24 घंटे में खराब हो सकती है। कई बार लोगों को इसकी जानकारी होती है, फिर भी वे इस तरह की गलती को करते हैं। उन्हें पेट में दर्द, सिर दर्द, डाइजेशन में दिक्कत और डायरिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

फूड पॉइजनिंग जैसी प्रॉब्लम आपको हॉस्पिटल तक भेज सकती है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको किचन में रखते समय खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ये 24 घंटे में खराब हो सकती है। जानें इनके बारे में..
  • टमाटर

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर को अगर किचन में 24 घंटे के लिए छोड़ दिया जाए, तो ये खराब होने की स्थिति में पहुंच सकते हैं। दरअसल, किचन में मौजूद हीट की वजह से ये खराब होने लगते हैं। एक दिन में टमाटर सड़ने लगते हैं और अगर ज्यादा पके हुए टमाटर को आप खाते हैं, तो पेट भी खराब हो सकता है।

  • मशरूम

मशरूम उन सब्जियों में से है, जिसे अगर एक दिन भी खुले में रख दिया जाए, तो वह काली पड़ने लगती है। मशरूम को खुले में छोड़ने के बाद 24 घंटे बाद इसे खाया जाए, तो पेट में दर्द या सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है। आप मशरूम को लाने के बाद हाथों हाथ इसे बना लें। अगर इस स्टोर करना है, तो इसे फ्रीज में रखें।

  • ब्रेड को खुला छोड़ना

ब्रेकफास्ट में अधिकतर परिवार ब्रेड का नाश्ता करते हैं। इसकी कई वैरायटी आती हैं, जिनमें सबसे कॉमन वाइट ब्रेड होती है। वैसे हेल्दी रहने के लिए आजकल लोग ब्राउन ब्रेड काफी खाते हैं। ब्रेड को भी किचन में खुला छोड़ दिया जाए, तो ये एक दिन में खराब होने लगती है। ब्रेड को खरीदते समय आप एक्सपायरी डेट का ध्यान रखते हैं लेकिन इसे स्टोर करने में की जाने वाली ये गलती आप नजरअंदाज कर जाते हैं। ब्रेड को नॉर्मल टेंपरेचर वाली जगह पर स्टोर करें। चाहे तो इसे फ्रीज में भी रखा जा सकता है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुर्गापूजा को यूनेस्को से मान्यता दिलाने में केंद्र सरकार की भूमिका : मीनाक्षी लेखी

राज्य छीन रहा है श्रेय सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गापूजा को यूनेस्को से अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का दर्जा मिलने के बाद पूरे राज्य में उत्साह का माहौल आगे पढ़ें »

डेंगू से सावधान रहने के लिए पूजा समितियां भी करें प्रचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने महानगर में डेंगू की स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा कि कोलकाता नगर निगम और आगे पढ़ें »

ऊपर