बुधवार के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने से होता है इन चीजों का आगमन, जानें

कोलकाता : बुधवार का दिन भगवान गणेश  को समर्पित होता है। इस दिन श्री गणेश  जी की पूजा-अराधना करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। मान्यता है कि भगवान गणेश अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। भगवान गणेश की पूजा अराधना से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। इतना ही नहीं, बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा से बुध ग्रह को भी मजबूती मिलती है। मान्यता है कि गणेश जी के पूजन  से भक्तों के किसी कार्य में बाधा नहीं आती। गणेश जी उसे बिना किसी विघ्न के सफलता प्रदान करते हैं। अगर आप जीवन में दुखों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भगवान गणेश की वंदना  करनी चाहिए। आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश जी की पूजा करने से जीवन में किन चीजों का आगमन होता है।
आत्मा शुद्ध होती है
मान्यता है कि भगवान श्री गणेश की पूजा अराधना करने से शरीर का शुद्धिकरण होता है। कहते हैं कि भक्ति एक ऐसी धारा है, जो व्यक्ति के तन-मन को पवित्र कर देती है। भक्ति से वाणी में मधुरता आती है। इतना ही नहीं, कहते हैं कि भगवान गणेश की भक्ति से व्यक्ति के विचारों में निपुणता आती है।

संवर जाती है किस्मत

ऐसा माना जाता है कि निमयित रूप से बुधवार के दिन श्रद्धापूर्वक भगवान गणेश की पूजा करने से शीघ्र ही उसकी किस्मत संवर जाती है। इससे व्यक्ति के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है।

बुद्धि प्राप्त होती है

मान्यता है कि भगवान गणेश का गज मस्तिष्क बुद्धि का प्रतीक है। भगवान गणेश की दिल से भक्ति करने से उस पर भगवान की विशेष कृपा बरसती है। वहीं, व्यक्ति की बुद्धि, विद्या-शक्ति में बढ़ोत्तरी होती है।

दूर होती हैं सभी बाधाएं

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहकर भी पुकारा जाता है। जिसका अर्थ है कि भक्तों के जीवन से सभी मुश्किलें और बाधाएं दूर करने वाले। शास्त्रों में लिखा है कि भगवान गणेश भक्तों की सच्ची पुकार सुनकर उनके दुःख-दर्द दूर करते हैं।

बढ़ता है धैर्य

भगवान गणेश के बड़े-बड़े कान धैर्य को दर्शाते हैं। कहते हैं कि एकाग्रचित होकर भगवान गणेश की निरंतर पूजा करने से उस व्यक्ति में धैर्य का आगमन होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगाल में भाजपा को 11 महीने में 5 बड़े नेताओं ने दिया बड़ा झटका

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। अर्जुन सिंह टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी के आगे पढ़ें »

बेहला में अधेड़ महिला का सड़ा-गला शव मिला

300 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा

ब्रेकिंगः अर्जुन के कार्यालय से हटाये जा रहे भाजपा के झंडे और पोस्टर्स

ब्रेकिंग : बंगाल में भाजपा को जोर का झटका, 26 महीने बाद अर्जुन की घरवापसी

श्रीदेवी के साथ बोनी कपूर मना रहे थे सुहागरात तो अर्जुन और उनकी मां का हुआ बुरा हाल, खुद एक्टर ने सुनाया दर्द…

मंडप के नीचे खुली दूल्हे की पोल, सात फेरों से पहले गिरी विग, गंजा पति देखकर भड़की दुल्हन ने…

अपने जीजा राज कुंद्रा की इस हरकत के कारण परिवार के खिलाफ जाकर शादी की थी शिल्पा शेट्टी की बहन ने?

ऑफिस में अकेला छोड़कर पार्टी करने गए सहकर्मी, महिला ने किया केस, जीते 72 लाख रुपये

पुरानी साइकिल नहीं, जैसे मर्सिडीज खरीद ली…आईएएस ने शेयर किया बच्चे का दिल छूने वाली वीडियो

ऊपर