सेक्स को लेकर अगर आपके मन में आये …

नई दिल्ली: सेक्स हमारी लाइफ का एक बहुत जरूरी हिस्सा है। हेल्दी लाइफ के लिए इसे बेहद जरूरी भी माना जाता हैं। लेकिन कई लोग सेक्स के नाम से ही डर जाते हैं। और इस विषय पर बात करने के लिए कतराते हैं। सेक्स को लेकर इस तरह के भय को इरोटोफोबिया कहते हैं। इरोटोफोबिया में लोगों के मन में सेक्स को लेकर कई तरह की चिंताए होती हैं। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह एक डिसऑर्डर में बदल सकता है। जिसका असर रोमांटिक लाइफ पर भी पड़ सकता हैं। इस इरोटोफोबिया के भी कई लक्षण हैं जिसे समय रहते दूर करना रोमांटिक जिंदगी के लिए अच्छा साबित हो सकता हैं। जानते हैं इन लक्षणों को।

जेनोफोबिया इस फोबिया को कोइटोफोबिया के रूप में भी जाना जाता हैं। इसमें लोगों को यौन संबंध बनाने में डर लगता हैं। जेनोफोबिया स्थिति में किस करना और गले लगाने जैसी स्थिति एक्टिविटी को खूब पसंद किया जाता हैं। लकिन यौन संबंध बनाने में या ज्यादा फिजिकल होने में डर लगता हैं। हाफेफोबिया इस फोबिया में लोगों को छुए जाने से डर लगता है। इसकी वजह से इनके कई रिश्ते प्रभावित हो जाते हैं। आपको बता दें कि हाफे फोबिया में रिश्तेदारों के छुए जाने से डर जाते हैं। जबकि कुछ लोग जरूरत से ज्यादा शारीरिक संपर्क से डरते हैं।

जिम्नोफोबिया इस फोबिया में कई लोगों को न्यूडिटी का डर रहता हैं। लोगों को किसी के सामने न्यूड होने में बेहद डर लगता हैं। कुछ लोग अपनी बॉडी इमेज की वजह से भी फिजिकल रिलेशन बनाने से कतराते हैं।

फिलेमाफोबिया आपको बता दें कि इसे फिलेमेटोफोबिया के नाम से भी जाना जाता हैं। इसमें लोगों को किस करने से भी डर लगता है। इसके कई कारण देखन को मिलते हैं। जिन लोगों के मुंह से दुर्गन्ध आती हैं वो किस करने से ज्यादा घबराते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा में अवैध पार्किंग के खिलाफ सख्त होगा प्रशासन

हावड़ा डीएम कार्यालय, अस्पताल, अदालत व निगम के बाहर वाहनों की कतारें प्रशासन, निगम व पुलिस ने की बैठक, उठाये जायेंगे कड़े कदम सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : अवैध आगे पढ़ें »

ऊपर