वैक्सीन लेने के बाद सेक्स लाइफ में बरते ये सावधानी

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इस पर आजकल काफी बातें हो रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं। इनमें से एक सवाल ये भी है कि क्या कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स करना सुरक्षित है?

हालाँकि, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से इस पर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स इस पर लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे हैं। एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि पुरुष और महिलाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए और इस दौरान फैमिली प्लानिंग से बचना चाहिए।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ‘ये कहना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या वैक्सीन के कई लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट हैं और सेक्स के बाद लोगों पर इसका क्या असर पड़ सकता है। वैक्सीन लगवा चुके लोग हर बार सेक्स से परहेज नहीं कर सकते हैं इसलिए बचाव ही सुरक्षित रहने का सबसे सही तरीका है।’

डॉक्टर का कहना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह के लिए पुरुष और महिलाओं को कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स के दौरान बॉडी के फ्लूइड एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं।

डॉक्टर ने कहा, ‘हमें नहीं पता कि वैक्सीन लोगों पर किस तरह असर डालेगी इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा और प्रभावशाली रोकथाम होगा।’ उन्होंने यह भी सलाह दी कि वैक्सीन लगवाने वाली योग्य महिलाओं को टीका लगवाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करना चाहिए।

आपको बता दें कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल अभी भी जारी है और इसमें वॉलंटियर्स को तीन महीने तक सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। कोवैक्सीन के रिक्रूटमेंट क्राइटेरिया में पुरुष वॉलंटियर्स को वैक्सीन लगवाने के तीन महीने बाद तक स्पर्म डोनेट ना करने की भी सलाह दी गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ताऊ ते का खतरा बढ़ा: कर्नाटक के 6 जिलों में असर, 4 की मौत

नई दिल्लीः गुजरात और महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर अरब सागर में बन रहे चक्रवात 'ताऊ ते' का खतरा मंडरा रहा है। कर्नाटक के 6 आगे पढ़ें »

फेसबुक लाइव पर फफक पड़े महानगर के डॉक्टर, बोले- ‘आंखों के सामने…

कोलकाताः पूरा देश कोरोना वायरस की चपेट में है। हर तरफ से मौतों, इलाज न मिलने समेत कई ऐसी कहानियां और तस्वीरें सामने आ रही आगे पढ़ें »

ऊपर