सीजनल जुकाम-बुखार को बेअसर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, बारिश में मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

कोलकाता : बदलते मौसम में बीमारियां फैलती हैं। खासकर बारिश के मौसम में वायरल काफी परेशान करता है। अगर आपकी इम्यूनिटी वीक है तो और भी मुश्किल हो सकती है। अगर इन्फेक्शन वायरस से हुआ है तो इसके लिए दवाएं नहीं बल्कि घरेलू उपचार ज्यादा कारगर हैं। इसकी वजह यह है कि वायरस पर ज्यादातर दवाएं बेअसर होती हैं। ऐंटीबायोटिक्स भी बैक्टीरियल इन्फेक्शन में काम करती हैं। कोरोना के समय में भी कई ऐसे घरेलू उपचार चर्चित रहे। यहां हम बात करेंगे ऐसी ही होम रेमेडीज की जो दादी-नानी के जमाने से इम्यूनिटी बूस्टर और नैचुरल ऐंटी वायरल माने जाते हैं।
सौंफ
भारत में कई ऐसे मसाले और हर्ब्स हैं जिनमें ऐंटी माइक्रोबियल या ऐंटी वायरल गुण होते हैं। इसमें सौंफ का नाम भी शामिल है। एक टेस्ट-ट्यूब स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि सौंफ के एक्सट्रैक्ट में जानवरों में सांस से जुड़े इनफेक्शन फैलाने वाले वायरस खत्म करने की क्षमता होती है। इसमें इन्फ्लेमेशन कम करने की क्षमता भी होती है।
मुलेठी
मुलेठी में काफी स्ट्रॉन्ग ऐंटीवायरल गुण होते हैं। यह भी निमोनिया और सांस से जुड़े कई वायरस खत्म करने की ताकत रखती है। मुलेठी आप गरम पानी में उबालकर या चाय में डालकर पी सकते हैं।
अदरक
भारतीय घरों में अदरक का इस्तेमाल खूब होता है। बारिश के मौसम में इसे चाय में डालना न भूलें। इसमें भी ऐंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह कई ऐलर्जी भी रोकने में मदद करता है। अदरक घिसकर आप शहद में मिलाकर खाएं तो भी आपको काफी आराम मिलेगा।
तुलसी
तुलसी के पत्तों का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि ये औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। इनमें ऐंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ये आपको सीजनल जुकाम, बुखार से रिकवर होने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्ते आप ऐसे भी चबा सकते हैं या चाय और काढ़े में पी सकते हैं।
आंवला
आंवले को आयुर्वेद में त्रिदोष नाशक माना जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और जल्दी रिकवर होने में मदद करता है।
हल्दी वाला दूध
हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहते हैं। दूध में कैल्शियम होता है जिससे वायरस कमजोर पड़ते हैं। इसमें हल्दी और काली मिर्च डालकर पीने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

किचन में रखी जानें वाली ये चीजें 24 घंटे में हो जाती हैं खराब, इन्हें खाया तो…

कोलकाताः रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतने व्यस्त होते हैं कि छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ये गलतियां अगर लगातार होती रहे, आगे पढ़ें »

ऊपर