वजन कम करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इस एक चीज को बिल्कुल भी न खाएं

कोलकाताः भागदौड़ भरी जिंदगी मे खुद के लिए समय निकाल पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। खुद को वक्त न देना, खुद को फिट न रखना। ये सब चीजें हमे बीमारी और मोटापे की ओर ले जाती हैं। बढ़ते हुए वजन से आज के दौर में लगभग हर शख्स परेशान है । मोटापा का साफ मतलब बीमारी और परेसानी से होता है। जितना ज्यादा शरीर में फैट उतनी ही ज्यादा समस्याएं।

मोटापे का सबसे बड़ा कारण है हमारी लाइफस्टाइल, जो पूरी तरह से बदल चुकी है। इंसान से ज्यादा काम अब मशीने करती हैं। ऐसे में लोग अक्सर अपने वजन को कम करने के उपाय तलाश करते रहते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे सुझाव जिन्हें फॉलो करने से आप हफ्ते भर में अपने शरीर को हल्का महसूस करेंगे। वजन कम करने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना होगा। चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए। अच्छी नींद लें – हर किसी शख्स के लिए ये जरूरी होता है कि वो अच्छी नींद लें। यदि आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं तो आप कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। जो लोग कम सोते हैं या फिर समय पर नहीं सोते उनका वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है।
पानी का सेवन अधिक करें -अब ये तो आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि जल्दी वजन कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी को सौ मर्जों का दवा भी माना जाता है। पानी पीने डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। पानी खाना पचाने में मददगार होता है। ज्यादा पानी पीने से वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है।
जंक फूड से बनाएं दूरी – वजन बढ़ाने में जंक फूड का सबसे बड़ा हाथ होता है। जंक फूट और मोटापे का गहरा नाता है। यह हमारे शरीर में जाकर हमारे मेटाबॉलिज्म को खराब करता है। जंक फूड से शरीर में चर्बी और बैड फैट बढ़ता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको इससे दूरी बनानी बेहद जरूरी है।
प्रोटीन और फाइबर का करें सेवन
वजन कम करने के दौरान आपको अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। प्रोटीन और फाइबर लेने से आप बिना कमजोरी के वजन घटा सकते हैं। फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहने के साथ पेट भी साफ हो जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर