सर्दियों में सेहत को चमका देंगे ये फूड्स, नहीं लगाना पड़ेगा अस्पतालों का चक्कर

कोलकाता : सर्दियों में अक्सर लोगों को कमजोर इम्यूनिटी की वजह से मौसमी बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह खान-पान का ठीक न होना होता है। इसके चलते लोगों को सर्दी जुकाम, बुखार, ठंड लगाना और स्किन का रुखापन समेत कई तरह की दिक्कतें होती हैं। इन सबसे बचने के लिए हेल्दी डाइट सबसे कारगर तरीका है। यहां कुछ सस्ती सब्जियों के बारे में बताया जा रहा है जिसके सेवन से आप कमजोर इम्यूनिटी से छुटकारा पा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह सब्जियां कई दूसरी बीमारियों से भी छुटकारा देंगी।
इन सब्जियों को बना लें डाइट का हिस्सा
अदरक दिखाएगा असर
सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी के खिलाफ अदरक बेहद असरदार साबित होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं। अदरक का इस्तेमाल आप चाय और सब्जी में कर सकते हैं। यह आपको सर्दी-जुकाम से राहत देने का काम करती है और शरीर को गर्म रखने का काम करती है।
कच्ची हल्दी से मिलेगा आराम
हल्दी को आयुर्वेद में बेहद गुणकारी माना गया है। अगर कोई शख्स सर्दी की दिक्कतों से परेशान है तो उसे कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। कच्ची हल्दी को दूध के साथ गर्म करके पीने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है इसके अलावा यह वायरल बीमारियों से भी राहत देती है और बॉडी को अंदर से गर्म रखती है।
मूली और गाजर से होगा फायदा
सर्दियों में पेट से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में फाइबर युक्त सब्जियां शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मूली और गाजर का सेवन इस दौरान बेस्ट होता है। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। मूली जंक फूड के नुकसान से भी बचाती है, वहीं गाजर इम्यूनिटी को बढ़ाता है और दिल को सेहतमंद रखता है। यह आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को लगाते थे चूना, 13 गिरफ्तार

हाई स्पीड इंटरनेट देने के नाम पर लोगों को फंसाते थे जाल में सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : सॉल्टलेक में बैठकर ब्रिटेन के नागरिकों को कंप्यूटर पर हाई आगे पढ़ें »

अलीपुर चिड़ियाखाना से कुवैत से आयी महिला हुई लापता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अलीपुर थानांतर्गत अलीपुर चिड़ियाखाना के निकट से कुवैत से आयी एक महिला अचानक लापता हो गयी। लापता हुई महिला का नाम नौरा आगे पढ़ें »

ऊपर