तुलसी की पत्तियां खाने से दूर रहती हैं ये बीमारियां

कोलकाता : हिंदू धार्मिक ग्रंथों में तुलसी का महत्वपूर्ण स्थान माना गया है। इसी तरह आयुर्वेद में भी तुलसी के पौधे की खासियत का जिक्र मिलता है। आयुर्वेद के मुताबिक, तुलसी के पौधे में काफी औषधीय गुण छिपे हुए हैं। जो शरीर की कई बीमारियों का नाश करते हैं। बता दें कि रोजाना तुलसी की पत्तियों का सेवन करने का भी एक सही तरीका होता है।
तुलसी की पत्तियों की खासियत और सेवन का सही तरीका ?
तुलसी में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन के, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। वहीं, तुलसी की पत्तियों का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। आप सुबह के समय तुलसी की 4-5 ताजा पत्तियों को तोड़कर और धोकर खा सकते हैं। वहीं, चाय व खाने में भी इसे मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
बच्चों के लिए काफी फायदेमंद
तुलसी में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिससे शरीर कई संक्रमणों से दूर रहता है। बच्चों का इम्यून सिस्टम वयस्कों के मुकाबले कमजोर रहता है। इसलिए आप रोजाना बच्चों को तुलसी के कुछ पत्तों का सेवन करवा सकते हैं।
तुलसी की पत्तियों के अन्य फायदे
तुलसी की पत्तियों का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।
माना जाता है कि तुलसी के पत्तों का सेवन पाचन को सुधारता है. जिससे वजन संतुलित रहता है और मोटापा दूर रहता है।
तुलसी में मौजूद गुण मुंह और सांसों की दुर्गंध को भी दूर करने में मदद करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर